ये है दुनिया की सबसे फास्ट कार, Bugatti chiron को पछाड़ 533kmph की स्पीड का बनाया रिकॉर्ड, कीमत करीब 11 करोड़

SSC Tuatara में एक ट्विन-टर्बो 5.9-लीटर V8 इंजन का प्रयोग किया गया है जो 1726 bhp की पावर प्रदान करने में सक्षम है। बताते चलें कि इस कार की कुल 100 इकाइयों का निर्माण किया जा रहा है जिसकी प्रत्येक कार की लागत करीब 1.6 मिलियन डॉलर से अधिक है।

By BhavanaEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 08:23 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 08:41 AM (IST)
ये है दुनिया की सबसे फास्ट कार, Bugatti chiron को पछाड़ 533kmph की स्पीड का बनाया रिकॉर्ड, कीमत करीब 11 करोड़
SSC Tuatara Worlds Fastest Production Car (Photo Credit: Wikipedia)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। World's Fastest Car: दुनिया भर में रेसिंग गाड़ियों को लेकर गजब का क्रेज देखने को मिलता है। हवा से बातें करने वाली गाडियां लोगों को अक्सर भा जाती हैं। हाल ही में दुनिया की सबसे फास्ट प्रोडक्शन कार की एक वीडियो सामने आया है। बता दें, दुनिया की सबसे फास्ट कार का रिकॉर्ड SSC Tuatara हाइपरकार ने 533 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पर बनाया है।

Bugatti Chiron का तोड़ा रिकॉर्ड: वहीं पुराने रिकॉर्ड पर नजर डालें तो प्री-प्रोडक्शन Bugatti chiron Super Sport 300 + ने कुछ साल पहले 490 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड दर्ज कर सबसे फास्ट कार का रिकॉर्ड बनाया था। जानकारी के लिए बता दें, Bugatti Chron Super Sport 300 + ने Koenigsegg Agera RS के स्पीड रिकॉर्ड को मात दी थी। 10 अक्टूबर को एसएससी नॉर्थ अमेरिका ने लास वेगास की सड़कों पर Tuatara का नए स्पीड रिकॉर्ड के लिए दौड़ाया गया। जहां इस रिकॉर्ड को बनाया गया। 

कैसा हुई स्पीड रिकॉर्ड: इस रिेकॉर्ड को बनाते समय एक विशेष जीपीएस माप उपकरण और 15 सैटेलाइट का प्रयोग किया गया है, जो इस पूरे कार्यक्रम के दौरान गवाह के रूप में रहे। दिलचस्प बात यह रही कि इसके दौरान रहे ड्राइवर ओलिवर वेब ने कहा कि यह कार इससे भी तेज हो सकती है।

महज 100 गाडियों को किया जाएगा निर्माण: SSC Tuatara की बात करें तो इसमें एक ट्विन-टर्बो 5.9-लीटर V8 इंजन का प्रयोग किया गया है, जो 1726 bhp की पावर प्रदान करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 7 स्पीड DCT ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है। वही इसका कुल वजन 1,247 किलोग्राम है। बताते चलें कि इस कार की कुल 100 इकाइयों का निर्माण किया जा रहा है, जिसकी प्रत्येक कार की लागत करीब 1.6 मिलियन डॉलर से अधिक है।

chat bot
आपका साथी