World Motorcycle Day: बाइक राइडिंग का आनंद लेते समय कहीं हो ना जाएं दुर्घटना, अपनाएं ये आदतें और हमेशा रहे सुरक्षित

इस समस्या के समाधान के लिए सरकार लगातार नियमों को सख्त कर रही है। लेकिन इस बात से भी नकारा नहीं जा सकता कि यह समस्या ज्यादातर उन सवारों के साथ होती है जिनके पास बहुत अधिक अनुभव नहीं होता है।

BhavanaMon, 21 Jun 2021 03:46 PM (IST)
बाइक के दीवानों के लिए मोटरसाइकिल चलाने का कोई समय और मौसम नहीं होता।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। World Motorcycle day 2021: आज दुनिया भर में World Motorcycle Day मनाया जा रहा है। इस दिन के बारे में आपको ज्यादा परिचय देने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि प्रत्येक बाइक राइडर इस दिन की अ​हमियत समझ सकता है। बाइक के दीवानों के लिए मोटरसाइकिल चलाने का कोई समय और मौसम नहीं होता। ये बस अपने जुनून के साथ मोटरसाइकिल पर सवार होकर लंबे सफर के लिए निकल पड़ते हैं।

मोटरसाइकिल की सवारी करने में जितना मज़ा आता है, उससे कहीं ज्यादा दुख इससे होनें वाली दुर्घटनाओं और मौतों में वृद्धि देखकर होता है। इस समस्या के समाधान के लिए सरकार लगातार नियमों को सख्त कर रही है। लेकिन इस बात से भी नकारा नहीं जा सकता कि यह समस्या ज्यादातर उन सवारों के साथ होती है जिनके पास बहुत अधिक अनुभव नहीं होता है। अपने इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिन पर गौर करके आप दुर्घटनाग्रस्त होने से बच सकते हैं।

1. सबसे पहले बाइक राइडर को ध्यान रखना चाहिए कि वह बहुत तेजी से ब्लाइंड कर्व्स में जाने से बचे। जहां आप सवारी कर रहे हैं, या करने वाले हैं, उस क्षेत्र को जानें। यदि आप एक ऐसी जगह सवारी कर रहे हैं, जिससे आप अपरिचित हैं, तो अपने कौशल से आगे न बढ़ें। बल्कि बाइक को धीमी गति पर चलाकर सवारी का आनंद लें।

2. बाइक पर पीछे अन्य यात्रियों का होना मोटरसाइकिल चालक के लिए खतरे की निशानी है, इसलिए जब भी आप किसी अन्य के साथ सवारी करें तो ब्रेक लगाते समय सतर्क रहें। हमेशा बैक ब्रेक के साथ फ्रंट ब्रेक का उपयोग करें। इससे आप ब्रेक के ​बीच तालमेल बैठाने में कामयाब होंगे।

3. अपने रास्ते में आने वाले वाहनों पर नजर रखें। वाहन के रास्ते से दूर रहने के लिए एक दूरी बनाकर रखें। दुर्घटना की स्थिति में चोट को रोकने के लिए सवारी करते समय अपने साथ हेलमेट, दस्ताने, जूते, गद्देदार जैकेट और लैदर पैंट का प्रयोग करें।

4. सवारी करते समय शराब का सेवन कभी ना करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास आपका ड्राइविंग लाइसेंस है। क्योंकि अगर आप शराब के नशे में मोटरसाइकिल का प्रयोग करते पाए गए तो ट्रैफिक स्टॉप पर आपको शराब का सेवन और लाइसेंस दोनों के लिए भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.