Volvo अपने लाइनअप को 2030 तक करेगी इलेक्ट्रिक, JLR और Ford Motor पहले ही कर चुके हैं घोषणा

वोल्वो के अधिकारी सैकेल्सन ने इस विषय पर बात करते हुए कहा कि मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि भविष्य में कोई भी पेट्रोल इंजन को नहीं इस्तेमाल करना चा​हता है। स्वीडिश कार निर्माता ने कहा कि इसकी वैश्विक बिक्री का 50% हिस्सा इलेक्ट्रिक और 50% हाइब्रिड मॉडल होंगे।

By BhavanaEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 06:00 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 07:36 PM (IST)
Volvo अपने लाइनअप को 2030 तक करेगी इलेक्ट्रिक, JLR और Ford Motor पहले ही कर चुके हैं घोषणा
Volvo के भारत मॉडल की तस्वीर (फोटो साभार: वोल्वो इंडिया)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Volvo Electric Lineup Update: स्वीडन की वाहन निर्माता कंपनी वोल्वो ने अपने पूरे लाइनअप को 2030 तक इलेक्ट्रिक करने की घोषणा कर दी है। चीन के स्वामित्व वाली कंपनी ने आज यानी मंगलवार को कहा कि इस दशक के अंत तक फॉसिल ईंधन इंजनों को पूरी तरह से चलन से बाहर कर दिया जाएगा। यानी 2030 तक सभी वाहनों का इलेक्ट्रिक कर दिया जाएगा।

वोल्वो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सैकेल्सन ने इस विषय पर बात करते हुए कहा कि "मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि भविष्य में कोई भी ग्राहक पेट्रोल इंजन के साथ नहीं रहना चाहता हैं," जब उनसे भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग के बारे में पूछा गया था। तो उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिक कार ग्राहकों के लिए ज्यादा आकर्षक बिंदु साबित होगा।" स्वीडिश कार निर्माता ने कहा कि इसकी वैश्विक बिक्री का 2025 तक 50% हिस्सा इलेक्ट्रिक कार और 50% हाइब्रिड मॉडल होंगे।

इस क्रम में वोल्वो मंगलवार को अपने दूसरे ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल C40 को पेश करेगी। सैमुएलसन ने कहा कि वोल्वो में अपने नए इलेक्ट्रिक मॉडल के लिए वायरलेस अपग्रेड और फिक्स शामिल होंगे। बताते चलें कि कार निर्माता लगातार जीरो-उत्सर्जन मॉडल पर स्विच करने की तरफ रुख कर रहे हैं। क्योंकि यूरोप और चीन में सीओ2 उत्सर्जन लक्ष्य के साथ-साथ फॉसिल ईंधन वाहनों पर कुछ देशों में प्रतिबंध लगाया जा रहा है।

पिछले महीने Ford Motor Co ने कहा था कि यूरोप में वह अपने लाइनअप को 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कर देगी। वहीं Jaguar Land Rover ने कहा कि वह अपनी लग्जरी Jaguar ब्रांड को 2025 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च करेगी। इसके अलावा पिछले नवंबर में जर्मनी की फॉक्सवैगन के स्वामित्व वाली लग्जरी कार निर्माता बेंटले ने कहा कि वह भी 2030 तक सभी वाहन को इलेक्ट्रिक करेगी। 

chat bot
आपका साथी