Volkwagen ID.4 : फॉक्सवैगन ने पेश की अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 520km, महज 30 मिनट में हो जाएगी चार्ज

Volkswagen ID.4 की तस्वीर. (फोटो क्रेडिट: इलेक्ट्रिक व्हीकल वेब डॉट इन)
Publish Date:Thu, 24 Sep 2020 10:58 AM (IST) Author: Sajan Chauhan

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Volkwagen ID.4 Unveiled: जर्मनी की वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन ने इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में एंट्री करते हुए अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ID.4 से पर्दा उठा दिया है। ID.4 को अमेरिकी बाजार में सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने के लिए तैयार किया गया है। वहीं इसमें मिलने वाले फीचर्स की लंबी सूची और मार्डन डिजाइन के चलते लोगों में यह कार खासी लोकप्रिय होगी। आइए विस्तार से बताते हैं इस इलेक्ट्रिक SUV की चार्जिंग, कीमत और ड्राइविंग रेंज की जानकारी:

सिंगल चार्ज में चलेगी 520km: ID.4 की कुल लंबाई 4.58 मीटर की है, जिसके चलते इसमें अच्छा खासा स्पेस मिलता है। ID.4 के सॉफ्टवेयर के साथ-साथ हार्डवेयर को पूरी तरह से नए आर्किटेक्चर पर डिजाइन किया गया है, जो खरीदारी के बाद ग्राहकों को कार में अपडेट डाउनलोड करने की अनुमति देता है। इस इलेक्ट्रिक SUV में 201 bhp की पावर के साथ इलेक्ट्रिक ड्राइव मोटर और 77 kWh की बैटरी मिलती है जो 520 किमी तक की ड्राइविंग रेंज देने का वादा करती है।

महज 30 मिनट में हो जाएगी चार्ज : वहीं स्पीड को लेकर कंपनी का दावा है कि ID.4 महज 8.5 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटे की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। जबकी इसकी टॉप स्पीड 160 किमी/घंटा की है। चार्जिंग की बात करें तो फॉक्सवैगन ID.4 DC क्विक चार्जर से 320 किमी की दूरी तय करने के लिए महज 30 मिनट में चार्ज की जा सकती है।

इतनी होगी कीमत: ID.4 की कीमत को लेकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसकी कीमतें लगभग 40,000 डॉलर से शुरू होंगी, जो भारतीय रुपये के हिसाब से करीब 29 लाख हैं। वहीं संयुक्त राज्य अमेरिका में ID.4 का उत्पादन 2022 से शुरू किया जाएगा। रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि 2022 में जब इस कार को लॉन्च किया जाएगा। तो इसकी कीमत महज 35,000 डॉलर ही रखी जाएगा। फिलहाल इस इलेक्ट्रि​क कार का उत्पादन कंपनी जर्मनी में अपने संयंत्र में शुरू करेगी।

लोगों को आ सकती है बेहद पसंद: ID.4 को कार्बन-न्यूट्रल बैलेंस के साथ तैयार की गई है, यानी इससे किसी भी तरह का उत्सर्जन पैदा नहीं होगा। फॉक्सवैगन समूह के सीईओ के अनुसार, "ID.4 अमेरिकी बाजार में सबसे प्रसिद्ध मॉडल के रूप उभरेगी। जिस तरह क्लासिक बीटल की लांचिंग के बाद 1949 से 1977 के बीच अमेरिका में लगभग पांच मिलियन बीटल बेची गई थी। इसी तरह की उम्मीद हम अपने पहली इलेक्ट्रिक कार से भी लगा रहे हैं।"

Volkswagen ब्रांड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राल्फ ब्रांडस्टैटर ने कहा कि, "ID.4 एक ऑल-राउंडर एसयूवी है जो अपने कुशल इलेक्ट्रिक ड्राइव, स्पेस, मार्डन फीचर्स,और आकर्षक डिजाइन के साथ ग्राहकों को प्रभावित करेगी। कंपनी की पहली वैश्विक इलेक्ट्रिक कार के रूप में यह मॉडल हमारे मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक ड्राइव मैट्रिक्स प्लेटफॉर्म को रोल आउट करेगा। जिसे विशेष रूप से दुनिया भर में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के लिए तैयार किया गया है।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.