Creta की एक और प्रतिद्वंदी Volkswagen Taigun इस हफ्ते भारत में होगी लांच, जानिये इससे जुड़ी खास बातें

जर्मनी की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन भारत में अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी ताइगुन को लांच कर देगी। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं कि ताइगुन में आपको क्या कुछ खास मिलने वाला है जो इसे बाकी एसयूवीज़ से अलग बनाता है।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 01:18 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 01:18 PM (IST)
Creta की एक और प्रतिद्वंदी Volkswagen Taigun इस हफ्ते भारत में होगी लांच, जानिये इससे जुड़ी खास बातें
इस हफ्ते भारत में लांच होगी फॉक्सवैगन ताइगुन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। फॉक्सवैगन ताइगुन को इस गुरुवार को आधिकारिक तौर पर भारतीय कार बाजार में लॉन्च किया जाएगा और यह भारत में मौजूद कॉम्पैक्ट एसयूवी की एक लंबी लिस्ट में शामिल हो जाएगी, भारत में यह एक जबरदस्त प्रतिस्पर्धी सेग्मेंट है। देश में कॉम्पैक्ट और सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट वास्तव में आकर्षक है और ताइगुन ने फॉक्सवैगन की इस सेग्मेंट में एंट्री करवा दी है। लेकिन क्या फॉक्सवैगन ताइगुन इस सेग्मेंट में पहले से मौजूद प्लेयर्स जैसे किआ सेल्टोस, हुंडई क्रेटा स्कोडा कुशाक और अपकमिं एमजी एस्टर जैसी कारों को टक्कर दे पाएगी। आइये जानते हैं ताइगुन की खासियत के बारे में कि एसयूवी में सेग्मेंच की बाकी कारों के मुकाबले क्या कुछ खास मिलने वाला है।

एक्सीटीरियर : Taigun के एक्सटीरियर की बात करें तो देखने में यह आज की कई SUVs की तरह काफी अग्रेसिव नज़र नहीं आती है। बल्कि इसमें विपरीत, बाहर की तरफ इसकी स्टाइल के लिए यह एक बहुत ही यूरोपीय एलिगेंस डिजाइन के साथ पेश किया गया है, साथ ही इसमें थोड़ा सा ग्लैम और चमक भी है। ताइगुन के फ्रंट पर थ्री-स्लैट ग्रिल विद क्रोम फिनिश दी गई है और सेंटर पर फॉक्सवैगन का लोगो प्रमुखता से दिख रहा है। वहीं क्रोम एलिमेंट फॉग लाइट केसिंग तक जा रहा है। बोनट पर कई बॉडी लाइन और नीचे सिल्वर स्किड प्लेट है। इसके अलावा ताइगुन में 2,651 मिमी पर एक सर्वश्रेष्ठ-इन-सेगमेंट व्हीलबेस भी है और यह 17-इंच (शीर्ष-अंत में) और 16-इंच एलॉय व्हील हैं। पीछे की तरफ, ताइगुन अपने इनफिनिटी एलईडी टेल लाइट सेट अप के साथ बहुत ही प्रतिस्पर्धित नजर आती है। वहीं इसके, रियर बंपर पर क्रोम का दिया गया है।

इंटीरियर : फॉक्सवैग ताइगुन के इंटीरियर की बात करें तो इसका केबिन भले ही बेस्ट इन क्लास नहीं है। लेकिन अपने बाकी प्रतिद्वंद्वियों के लिए चुनौती जरूर पेश करता है। इसमें हाई ड्राइविंग सीट पोजिशन, रियर सीट के लिए पर्याप्त स्पेस और अच्छी सीट कुशनिंग दी गई हैं। हालांकि इसमें 385 लीटर का ही बूट स्पेस आपको देखने को मिलेगा जो इसके बाकी प्रतिद्वंदी जैसे क्रेटा और सेल्टोस के मुकाबले काफी छोटा है। लेकिन इंटीरियर लुक्स काफी प्रीमियम हैं।

फीचर्स : Volkswagen ने अपनी इस एसयूवी के फीचर्स पर काफी ध्यान दिया है, जो भारतीय ग्राहकों द्वारा बहुत पसंद किया जाने वाला पहलू है। इसमें एक ऑल-डिजिटल 8-इंच ड्राइवर डिस्प्ले और 10-इंच की मेन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्पल कार प्ले के साथ आता है। इसके अलावा एक स्टैंडर्ड साइज की सनरूफ है जबकि अन्य हाइलाइट्स एक स्पोर्टी फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, क्लाइमेट कंट्रोल, रिवर्स कैमिया, ऑटो एलईडी हेड लाइट्स और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स हैं सिलेक्टेड वैरिएंट्स पर मिल जाएंगी।

सेफ्टी फीचर्स : अब बात करते हैं सबसे जरूरी आस्पेक्ट यानी सेफ्टी फीचर्स की, तो ताइगुन को छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक एस्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, हाइड्रोलिक ब्रेक बूस्टिंग, ब्रेक डिस्क वाइपिंग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स, इलेक्ट्रॉनिक डिफरेंशियल लॉक, टायर के साथ पेश किया जा रहा है। इसके अलावा इसमें deflation वार्निंग, हिल-होल्ड कंट्रोल और तीन रियर हेड रेस्ट्रेंट जैसे फीचर्स भी मिल जाएंगे।  

chat bot
आपका साथी