Vazirani Ekonk ये है भारत की सबसे तेज़ इलेक्ट्रिक कार, 3 सेकेंड से भी कम वक्त में पकड़ती है 100km की रफ्तार

Vazirani Ekonk Unveiled Today मुंबई बेस्ड स्टार्टअप वज़ीरानी ऑटोमोटिव (Vazirani Automotive) ने आज अपने पहले इलेक्ट्रिक हाइपरकार Ekonk को पेश किया है। अब कंपनी ने अपनी नई हाइपरकार एकॉन्क को अनवील किया है। आइये आपको इसकी खासियत बताते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 05:51 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 07:38 AM (IST)
Vazirani Ekonk ये है भारत की सबसे तेज़ इलेक्ट्रिक कार, 3 सेकेंड से भी कम वक्त में पकड़ती है 100km की रफ्तार
Vazirani Ekonk ये है भारत की सबसे तेज़ इलेक्ट्रिक कार (फोटो साभार इंटरनेट)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Fastest Electric Car: मुंबई बेस्ड वज़ीरानी ऑटोमोटिव ने अपनी बिल्कुल नई इलेक्ट्रिक हाइपरकार, Vazirani 'Ekonk' से पर्दा उठा दिया है। यूके में 2018 गुडवुड फेस्टिवल में प्रदर्शित 'शूल' कॉन्सेप्ट के बाद एकॉन्क वज़ीरानी ऑटोमोटिव के घर का दूसरा प्रोडक्ट है। वज़ीरानी शुल भारत की पहली हाइपरकार कॉन्सेप्ट थी और चीजों को दूसरे स्तर पर ले जाने के लिए, कंपनी ने अब एकोंक इलेक्ट्रिक कार को अनवील कर दिया है। नई Vazirani Ekonk के बारे में दावा किया जाता है कि यह न केवल भारत में बनी अब तक की सबसे तेज़ कार है, बल्कि यह दुनिया की सबसे तेज़ गति वाली कारों में से एक है।

बॉम्बे स्थित वज़ीरानी ऑटोमोटिव भारत के अभिनव स्टार्ट-अप में से एक है। Vazirani Ekonk अपनी तरह का अनोखा इलेक्ट्रिक वाहन है। कंपनी के अनुसार, भारतीय शास्त्रों में एकोंक दिव्य प्रकाश की शुरुआत का प्रतीक है - बड़ा धमाका। वज़ीरानी ऑटोमोटिव के संस्थापक और सीईओ चंकी वज़ीरानी ने उल्लेख किया कि Ekonk कंपनी की वास्तविक शुरुआत का प्रतीक है। उन्होंने कहा, "हमारे लिए, एकोंक हमारी वास्तविक शुरुआत का प्रतीक है, जहां पहली बार डिजाइन और इनोवेशन एक साथ आए हैं।

Vazirani Ekonk सिंगल-सीटर हाइपरकार है और कंपनी का दावा है कि इसे एयरोडायनामिक रूप से सबसे फ्लुइडिक कारों में से एक के रूप में डिजाइन किया गया है। यह अपनी तरह के वाहनों के लिए सबसे कम ड्रैगcoefficients में से एक है। इस इलेक्ट्रिक हाइपरकार का वजन सिर्फ 738 किलोग्राम है और कंपनी का दावा है कि यह अब तक की सबसे हल्की इलेक्ट्रिक कार है। इसके अलावा, 722 एचपी के पावर आउटपुट के साथ, Ekonk ने लगभग 1:1 पावर टू वेट रेशियो हासिल कर लिया है।

नई वज़ीरानी एकोंक की टेस्टिंग को हाल ही में मध्य प्रदेश के इंदौर के पास नक्सट्रैक्स हाई-स्पीड सुविधा के उद्घाटन में किया गया है। कंपनी का दावा है कि यह केवल 2.54 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है, जबकि नैट्रैक्स हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक पर इसने 309 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड हासिल की थी। स्पेसशिप जैसी इस कार के बारे में दावा किया जाता है कि यह न केवल भारत में बनी अब तक की सबसे तेज़ कार है बल्कि दुनिया की सबसे तेज़ गति वाली कारों में से एक है। यह कंपनी के अद्वितीय DiCo बैटरी सॉल्यूशन की भी टेस्टिंग करती है जो सदियों पुरानी जटिल लिक्विड कूलिंग तकनीक की जगह लेता है।

कंपनी के अनुसार, DiCo तकनीक लिक्विड कूलिंग के विपरीत बैटरियों को सीधे हवा से ठंडा करने में सक्षम बनाती है, जिसका उपयोग अधिकांश इलेक्ट्रिक कार निर्माता इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी को ठंडा रखने के लिए करते हैं। कंपनी का दावा है कि इसकी नई तकनीक इलेक्ट्रिक वाहनों को हल्का, सुरक्षित, तेज और किफायती भी बनाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह ईवीएस की सीमा को बढ़ाता है। कंपनी का दावा है कि उसकी DiCo तकनीक कुछ प्राचीन भारतीय निर्माण तकनीकों के साथ बायोमिमिक्री (पशु और मनुष्य अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए श्वास का उपयोग कैसे करते हैं) से प्रेरित थी।

वज़ीरानी ऑटोमोटिव ने घोषणा की है कि कंपनी अब शूल के प्रोडक्शन एडिशन को विकसित करने के लिए कमर कस रही है। इसके अलावा, Ekonk की तकनीक और सीख शुल के प्रोडक्शन वर्जन में देखी जाएगी। शुल के बाद, ग्राहकों के लिए वज़ीरानी Ekonk उत्पादन में प्रवेश कर सकती है, हालांकि, यह बहुत सीमित संख्या में उपलब्ध होगी। Ekonk के बारे में बोलते हुए, वज़ीरानी ऑटोमोटिव के संस्थापक और सीईओ चंकी वज़ीरानी ने कहा, “इलेक्ट्रिक वाहनों के आगमन के साथ, दुनिया भर की कंपनियों को एक खाली कैनवास से शुरुआत करनी होगी। भारत के लिए इस ईवी युग को नया करने, विकसित करने और अग्रणी बनाने का यह सही समय है। 

chat bot
आपका साथी