Tata से लेकर Mahindra तक इस साल ला रहे हैं ये धांसू SUVs, लांचिंग पर जानिये क्या है रिपोर्ट

Upcoming SUV in India देश की दो दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियां टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा इस साल भारतीय बाज़ार में एक से बढ़कर एक शानदार एसयूवी लांच करने जा रही हैं। आइये नज़र डालें इन एसयूवीज़ पर...।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 03:14 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 08:01 PM (IST)
Tata से लेकर  Mahindra तक इस साल ला रहे हैं ये धांसू SUVs, लांचिंग पर जानिये क्या है रिपोर्ट
Tata से लेकर Mahindra तक इस सा ला रहें ये धांसू एसयूीज़

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। देश की दो दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा इस साल भारत में अपनी एक से बढ़कर एक एसयूवी कारें लांच करने जा रहे हैं। जहां साल की शुरुआत में टाटा मोटर्स ने अपनी लोकप्रिय एसयूवी सफारी को लांच किया था। वहीं महिंद्रा भी इस साल पीछे नहीं रहने वाला है और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी दो बड़े लांच करने जा रही है। वहीं टाटा मोटर्स भी इस साल के अंत तक अपनी एक और किफायती एसयूवी को पेश करेगा। तो आइये इस लेख के जरिये आपको बताते कि ये दोनों स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनियां आने वाले दिनों में कौन सी एसयूवीज़ को लेकर आने वाली हैं।

महिंद्रा एक्सयूवी 700 : साल 2021 स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा के लिए बहुत ही खास होने वाला है। इस साल कंपनी अपनी एक फुल साइज़ एसयूवी XUV700 को लांच करने वाली है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसमें एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के विकल्प के साथ उतारा जाएगा। हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि XUV700 को एक हाइब्रिड पावरट्रेन, या प्लग-इन हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस किया जाएगा, या ये एक ऑल-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन ऑप्शन के साथ आएगी। मिल रही जानकारी के अनुसार इसमें 2.2-लीटर डीजल यूनिट देखने को मिलेगी जो 153 बीएचपी और 360 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगी। वहीं दूसरी ओर, 2.0-लीटर का mStallion टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा जो 188 bhp की पॉवर और 380 Nm का टॉर्क पैदा करने की क्षमता वाला होगा।

टाटा HBX : इस साल लांच होने वाली एसयूवीज़ में स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी टाटा की HBX का नाम भी शामिल है। टाटा मोटर्स दिवाली 2021 से पहले एचबीएक्स कॉन्सेप्ट पर आधारित अपनी सबसे छोटी एसयूवी लॉन्च करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कार को Tata Timero कहा जा सकता है। इस कार की कीमत लगभग 5 लाख रुपये से 8 लाख रुपये होगी। बताते चलें, कि इस नए मॉडल की लंबाई करीब 3.8 मीटर होगी और इसमें 1.2-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया जा सकता है।

महिंद्रा बोलेरो नियो : इस लिस्ट में एक और नाम आता है महिंद्रा बोलेरो नियो का कंपनी अपनी इस पॉपुलर एसयूवी के नए मॉडल को भारतीय बाज़ार में लांच करेगा। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कंपनी सितंबर 2021 में महिंद्रा बोलेरो नियो को लांच करेगी। इसमें TUV300 का बॉक्सी और अपराइट स्टांस बरकरार है। हालांकि, इसमें मोटे क्रोम स्लैट्स के साथ नए डिजाइन की ग्रिल, नए लोअर एयर डैम के साथ रिवाइज्ड बंपर, नए हेडलैंप क्लस्टर और फ्रंट एंड पर अलग तरह से डिजाइन किए गए क्लैम-शेल हुड हैं। नई महिंद्रा बोलेरो के रियर सेक्शन में भी कुछ बदलाव किए गए हैं। 2021 बोलेरो नियो में टेलगेट पर एक स्पेयर-व्हील-कवर के साथ नए बम्पर और टेललैंप हैं। बोलेरो नियो में BS6 1.5L डीजल इंजन दिया जा सकता है, जो 100bhp की पावर और 240Nm का टार्क पैदा करता है। इसमें या तो 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या एएमटी ट्रांसमिशन दिया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी