नेक्स्ट जेन ब्रेज़ा से लेकर सेलेरियो तक मारुति सुजुकी लांच करेगी ये धांसू कार, जानिये क्या होगी इनकी खासियत!

Upcoming Maruti Suzuki Cars देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भारत में साल 2022 तक अपनी कई कारें लांच करने की योजना बना रही है। इसमें नई जनरेशन की विटारा ब्रेज़ा सहित एक मिड साइज़ एसयूवी भी शामिल है।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 09:44 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:35 AM (IST)
नेक्स्ट जेन ब्रेज़ा से लेकर सेलेरियो तक मारुति सुजुकी लांच करेगी ये धांसू कार, जानिये क्या होगी इनकी खासियत!
नेक्स्ट जेन ब्रेज़ा से लेकर सिलेरियो तक मारुति सुजुकी लांच करेगी ये धांसू कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की कारें भारतीय बाज़ार में काफी पॉपुलर हैं। कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में मारुति सुजुकी स्विफ्ट का नाम सबसे पहले आता है। हालांकि भारत में तेजी से पॉपुलर हो रहे एसयूवी सेग्मेंट पर कंपनी का कब्जा अभी नहीं है। जबकि भारतीय कार बाज़ार में एसयूवी सेग्मेंट का दबदबा 30 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ सबसे ज्यादा है। हालांकि मारुति सुजुकी अगले साल तक कुछ शानदार कारें भारतीय बाज़ार में लांच करने जा रही है, जिनमें दो नई एसयूवीज का भी नाम शामिल है। आइये नज़र डालते हैं कंपनी की 2022 तक लांच होने वाली कारों के बारे में की कौन कौन सी कारें कंपनी साल 2022 में भारत में लांच करेगी।

मारुति सुजुकी सिलेरियो : मारुति सुजुकी जल्द ही Celerio के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने जा रही है इसे बेहतरीन डिजाइन के साथ मार्केट में उतारा जाएगा साथ ही ग्राहकों को इसमें हाईटेक फीचर्स भी दिए जाएंगे। भारत में इस कार का मुकाबला Hyundai Grand i10 और Tata Tiago से होता है। पहले कहा जा रहा था कि नई 2021 Maruti Celerio को अप्रैल तक भारत में लॉन्च किया जाएगा। लेकिन कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से लॉन्चिंग आगे बढ़ गई है। हालंकि जल्द ही इस कार को भारत में लॉन्च करने की तैयारी है। सोशल मीडिया पर मौजूद 2021 Maruti Celerio की तस्वीरों की बात करें तो इसका डिजाइन मारुति सुजुकी की बलेनो से इंस्पायर्ड नजर आ रहा है जो देखने में बेहद ही आकषर्क लग रहा है और पुराने मॉडल से कहीं ज्यादा बेहतर है। इसे कंपनी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है।

नेक्स्ट जेन विटारा ब्रेज़ा : 2021 मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा को इस साल के त्योहारी सीजन के दौरान लॉन्च करने की तैयार है। इसमें सबसे बड़े बदलाव इसके इंजन सेटअप में किए जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नया मॉडल हार्टेक्ट आर्किटेक्चर पर आधारित होगा और मजबूत हाइब्रिड सिस्टम के साथ आएगा। मौजूदा ब्रेजा के मुकाबले इसमें 104bhp, 1.5L पेट्रोल इंजन भी ऑफर होगा। Vitara Brezza में 6-स्पीड ऑटोमैटिक यूनिट मिलेगी। नए मॉडल में फैक्ट्री-फिटेड सनरूफ के साथ-साथ कई नए फीचर्स मिलने की भी खबर है। रिपोर्ट्स की मानें तो लुक्स और पावर में यह मौजूदा मॉडल से बेहतर और बड़ी हो सकती है। इसमें केवल पेट्रोल इंजन ही देखने को मिलेगा।

मिड साइज एसयूवी : मारुति सुजुकी और टोयोटा जेवी भी एक नई मिड साइज़ एसयूवी को मिलकर डेवलेप कर रहे हैं, जिसके दो अलग-अलग एडिशन होंगे। एक एडिशन मारुति सुजुकी की नेमप्लेट के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध होगा और एक टोयोटा के लोगो के साथ आएगा। जो हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और अपकमिंग फॉक्सवैगन की ताइगुन, स्कोडा कुशाक और एमजी एस्टोर को टक्कर देगा, इसे टोयोटा के नए डीएनजीए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा, जो टोयोटा की राइज पर आधारित है। नए मॉडल का उत्पादन टोयोटा के प्रोडक्शन प्लांट में किया जाएगा, जिसका इस्तेमाल पहले यारिस सेडान के प्रोडक्शन के लिए किया जाता था। हालांकि कंपनी इसे कब लांच करेगी इसे लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन माना जा रहा है कि यह नई मिड-साइज एसयूवी अगले साल तक भारत में आ सकती है। 

chat bot
आपका साथी