भारत आ रहा है सिंगल चार्ज में सबसे ज्यादा चलने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर, Bajaj Chetak को देगा टक्कर, बस इतनी होगी कीमत

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इस सेगमेंट में बजाज चेतक और टीवीएस आईक्यूब पहले से ही मौजूद है। बजाज चेतक सिंगल चार्ज में इको मोड पर 95 किमी और स्पोर्ट मोड पर 85 किमी की रेंज का दावा करता है।

By BhavanaEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 12:36 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 04:23 PM (IST)
भारत आ रहा है सिंगल चार्ज में सबसे ज्यादा चलने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर, Bajaj Chetak को देगा टक्कर, बस इतनी होगी कीमत
Etrance Electric Scooter की तस्वीर (फोटो साभार: एट्रेंस)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Electric Scooter: देश में इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार अग्रसर है,जिसके चलते मौजूदा वाहन निर्माता कंपनियों के अलावा नई कंपनियां भी इस सेगमेंट में प्रवेश कर रही है। इसी क्रम में आईआईटी हैदराबाद-इनक्यूबेटेड स्टार्टअप प्योर ईवी अपने नए हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसका नाम एट्रेंस नियो रखा जाएगा। बता दें, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आधिकारिक तौर पर 1 दिसंबर को लॉन्च किया जाएगा। जिसकी कीमत को लेकर कंपनी पहले ही खुलासा कर चुकी है।

सिंगल चार्ज में चलेगा 120km: जानकारी के लिए बता दें, एट्रेंस नियो को 75,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया जाएगा। कंपनी इस नए मॉडल के साथ बेहतर प्रदर्शन का दावा भी कर रही है। वहीं रिपोर्ट के मुताबिक इसमें 1.5 kW बैटरी पैक या 2.2 kW पीक BLDC मोटर का प्रयोग किया जाएगा। जिसमें कंपनी 5 सेकंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की स्पीड का दावा करती है। वहीं इको मोड में यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 120 किमी की सिंगल-चार्ज रेंज देने में सक्षम होगा।

Bajaj Chetak और TVS iQube से ज्यादा रेंज: यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इस सेगमेंट में बजाज चेतक और टीवीएस आईक्यूब पहले से ही मौजूद है। बजाज चेतक जहां सिंगल चार्ज में इको मोड पर 95 किमी और स्पोर्ट मोड पर 85 किमी की रेंज का दावा करता है। वहीं टीवीएस आईक्यूब फुल चार्ज में 75किमी तक की रेंज देने में सक्षम है। तो जाहिर है यी नया इलेक्ट्रिक स्कूटर इस सेगमेंट में अन्य स्कूटर से बेहतर रेंज देगा।

इस नए स्कूटर पर बात करते हुए कंवपनी की को फाउंडर विकास ने कहा कि नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को पावरट्रेन दक्षता में सुधार के लिए विकसित किया गया है। प्योर ईवी एट्रेंस नियो इलेक्ट्रिक स्कूटर में तेजी से पिकअप और लंबी रेंज दोनों का मेल देखने को मिलेगा। वहीं कंपनी ने हाल ही में भविष्य में और अधिक निर्यात बाजारों के साथ नेपाल में भी अपने प्रोडक्ट को लॉन्च किया है।

chat bot
आपका साथी