Upcoming Cars in March : मार्च का महीना होगा लग्जरी गाड़ियों के नाम, स्कोडा से लेकर मर्सिडीज तक इन शानदार वाहनों की होगी एंट्री

वाहन बाजार अब सामान्य होने लगा है और नई कारों की मांग में वृद्धि देखी जा रही है। जनवरी और फरवरी में भारत में कई गाड़ियों को लॉन्च किया गया था। जिसके बाद अब मार्च 2021 लग्जरी वाहनों के नाम होने वाला है।

By BhavanaEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 03:07 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 10:37 AM (IST)
Upcoming Cars in March :  मार्च का महीना होगा लग्जरी गाड़ियों के नाम, स्कोडा से लेकर मर्सिडीज तक इन शानदार वाहनों की होगी एंट्री
Jaguar I-Pace की इलेक्ट्रिक कार की तस्वीर (फोटो साभार: जैगुआर)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Upcoming Cars in March: साल 2020 वाहन उघोग के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहा है। बावजूद इसके देश में वाहन निर्माता कंपनियां लगातार अपनी सेल्स को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही हैं। जिसके चलते बाजार में नई वाहनों की लांचिंग और माजूदा मॉडल्स को अपडेट किया जा रहा है। हालांकि वाहन बाजार अब सामान्य होने लगा है और नई कारों की मांग में वृद्धि देखी जा रही है। जनवरी और फरवरी में भारत में कई गाड़ियों को लॉन्च किया गया था। जिसके बाद अब मार्च 2021 लग्जरी वाहनों के नाम होने वाला है। आइए नज़र डालते हैं कुछ ऐसी कारों पर जिन्हें इस महीनें भारत में लॉन्च किया जाएगा।

1. Jaguar I-Pace: जैगुआर 9 मार्च को अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करेगी। यह कार दो इलेक्ट्रिक मोटर्स और कंपनी की बैटरी तकनीक के साथ आएगी।  Jaguar I-Pace SUV 4.8 सेकंड में शून्य से 100 किमी / घंटा तक स्पीड पकड़ने में सक्षम होगी। वहीं माना जा रहा है कि इस कार की ड्राइविंग रेंज 470km तक तय की गई है। कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 1 करोड़ के पार होने की आशंका लगाई जा रही है।

2. BMW M340i: M340i मूल रूप से बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज का एम(M) परफॉर्मेंस वेरिएंट है और इसे भारत में अगले हफ्ते लॉन्च किया जा सकता है। इस कार को 3.0-लीटर, सिक्स-सिलेंडर, ट्विन-टर्बो पावरप्लांट मिलेगा। जो 382 बीएचपी की पावर और 500 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। इस कार की कीमत 75 लाख के आसपास तय की जानें की उम्मीद जताई जा रही है।

3. Jeep Wrangler: जीप 15 मार्च को भारत में स्थानीय रूप से असेंबल रैंगलर को लॉन्च करेगी। जिसे पुराने मॉडल की तुलना में काफी सस्ती कीमत पर उतारा जाएगा। क्योंकि यह कार CBU मार्ग के तहत भारत में एंट्री लेगी। रिपोर्ट के अनुसार इस एसयूवी में कोई तकनीक या कॉस्मेटिक बदलाव नहीं किया जाएगा। इसमें  मौजूदा मॉडल के समान ही 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। जो 268 बीएचपी की पावर और 400 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है।

4.Mercedes-Benz S-Class Limousine : कंपनी ने अपनी ए-क्लास लिमोसिन को पिछले साल ऑटो एक्सपो में पेश किया था। और यह 25 मार्च से भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। ए-क्लास लिमोसिन में 1.3-लीटर पेट्रोल और 2.0-लीटर डीजल इंजन का विकल्प दिया गया है ये इंजन सात-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स और आठ-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जुड़े होंगे। इसकी पेट्रोल यूनिट 160 bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। जबकि डीजल पावरप्लांट 148 bhp की पावर और 320 Nm का पीक टॉर्क देता है।

5.Skoda kushaq: स्कोडा की एंट्री-लेवल एसयूवी कुशाक 18 मार्च को अपनी वैश्विक शुरुआत करेगी। जबकि इसकी लॉन्चिंग 2021 के मध्य तक की जाएगी। जानकारी के लिए बता दें, फॉक्सवैगन समूह के MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर तैयार कुशाक को विशेष रूप से भारतीय बाजार के लिए विकसित किया गया है। स्कोडा कुशाक को 1.0-लीटर टीएसआई इंजन के साथ उपलब्ध काया जा सकता है। हालांकि, कंपनी 1.5-लीटर TSI इंजन का विकल्प भी पेश कर सकती है। जिसे लेकर अभी कोई पुष्टि नहीं की गई है। इस कार कीमत 10 लाख के आसपास तय की जाएगी।  

chat bot
आपका साथी