TVS Raider से लेकर Hero Splendor तक ये हैं देश की सस्ती और दमदार माइलेज वाली बाइक्स

Cheapest Bike in India देश में पेट्रोल के दामों से सभी त्रस्त हैं ऐसे में सबसे ज्यादा प्रभावित टू-व्हीलर्स सेग्मेंट हो रहा है। क्योंकि ग्राहक कम दाम पर बढ़िया माइलेज वाली बाइक्स की तलाश कर रहे हैं। अगर आपको भी एक ऐसी बाइक चाहिये तो ये लेख जरूर पढ़िये।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 09:41 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 07:58 AM (IST)
TVS Raider से लेकर Hero Splendor तक ये हैं देश की सस्ती और दमदार माइलेज वाली बाइक्स
ये हैं देश की सबसे सस्ती कम्यूटर बाइक्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में कम्यूटर सेगमेंट की बाइक्स की अच्छी-खासी डिमांड है क्योंकि ये बाइक्स कम खर्चीली होती हैं साथ ही साथ इनका माइलेज भी काफी जबरदस्त होता है, जिसकी वजह से बढ़ती पेट्रोल की कीमतों का असर इनपर नहीं हो पाता है। हर टू-व्हीलर निर्माता कंपनी का फोकस कम्यूटर रेंज पर सबसे ज्यादा होता है क्योंकि इनकी बिक्री साल भर चलती रहती हैं, साथ ही पेट्रोल की कीमतें बढ़ने के बाद इन बाइक्स की डिमांड में भी बढ़ोत्तरी की संभावना जताई जा रही है। आज हम कम्यूटर रेंज में भी उन बाइक्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें ग्राहक सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

TVS Raider 125 : TVS Raider 125 मार्केट में बिलकुल नया खिलाड़ी है। कंपनी ने इसे अभी कुछ ही दिन पहले लांच किया है। लेकिन कम्यूटर सेग्मेंट में इस बाइक के त्यौहारी सीज़न में चमकने के काफी ज्यादा चांसेज़ है, खासकर तब, जब इस सेग्मेंट की बाइक्स लुक के मामले में कहीं न कहीं पीछे छूट जाती हैं। वहीं TVS Raider 125 अपने स्पोर्टी लुक से ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने में सफर रह सकता है। वहीं TVS Raider 125 में कंपनी ने 3-वॉल्व वाला 124.8 cc का एयरकूल्ड इंजन दिया है। यह इंजन 7,500 rpm पर 11.2 bhp की पावर और 6,000 rpm पर 11.2 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है। कीमत की बात करें तो टीवीएस रेडर को ग्राहक 77,500 रुपये की शरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

Hero Splendor Plus : इस मोटरसाइकिल की शुरुआती कीमत 63,750 रुपये है। ये बाइक अच्छा माइलेज देने के साथ ही बेहद किफायती भी है। इस मोटरसाइकिल की सर्विसिंग 500 से 600 रुपये के बीच की जा सकती है। इस मोटरसाइकिल में 97.2cc का इंजन लगाया गया है जो 8.02PS की मैक्सिमम पावर और 8.05Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। भारत में सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी की ये सबसे पॉपुलर बाइक्स में से एक है, अपनी परफॉर्मेंस के साथ यह बाइक लोगों को सालों का भरोसा भी देती है।

Bajaj CT 100 : बजाज सीटी 100 सालों से भारतीय सड़कों पर दौड़ रही है और ग्रामीण इलाकों में इसकी अच्छी खासी डिमांड भी है। ऐसे में आप अगर सस्ती बाइक खरीदने का मन बना रहे हैं तो Bajaj CT100 आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित होगा। इस बाइक में 102 cc का 4 स्ट्रोक, सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है। ये इंजन 7500 rpm पर 5.81 kW की मैक्सिमम पावर और 5500 rpm पर 8.34 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस बाइक में कंपनी ने 4-स्पीड गियरबॉक्स लगाया है। अपने पावरफुल इंजन की बदौलत ये बाइक 90 km/h की टॉप स्पीड पकड़ने में सक्षम है। बजाज सीटी 100 की शुरुआती कीमत 52,832 रुपये एक्स शोरूम है। 

chat bot
आपका साथी