TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर क्यों है इतना खास, जानें 3 बड़ी बातें

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर 25 जनवरी को लॅान्च किया गया है। इसका भारतीय बाजार में मुकाबला Ather 450 और Bajaj Chetak से है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Mon, 27 Jan 2020 03:27 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jan 2020 03:27 PM (IST)
TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर क्यों है इतना खास, जानें 3 बड़ी बातें
TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर क्यों है इतना खास, जानें 3 बड़ी बातें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर 25 जनवरी को लॅान्च किया गया है। इसका भारतीय बाजार में मुकाबला Ather 450 और Bajaj Chetak से है। डिजाइन की बात करें तो इसका डिजाइन एकदम नया है, पर कुछ एंगल्स से देखने पर और इसके फ्रंट फेंडर और एलॅाय को देखकर आप पता लागा सकते हैं कि यह स्कूटर Jupiter Grande जैसा दिखता है। TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर वाइट कलर ऑपश्न में मिलेगा। आपको बता दें कि 2012 ऑटो एकस्पो में iQube ने Qube कॅानसेप्ट के साथ इसे पेश किया था।

दमदार फीचर्स

Qube 100cc पेट्रोल-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड स्कूटर था, जबकि iQube एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है। फीचर्स की बात करें तो फ्रंट से iQube में TFT इनस्ट्रूमेंट कल्स्टर के साथ स्मार्टफोन कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स शामिल किए गए हैं। इसके साथ ही नेविगेशन असिस्टेंट, जियो फेंसिंग, रेंज स्टेटस, राइड स्टैटिस्टिक्स और ओवर स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स भी मिलते हैं, जिसे TVS के SmartXonnect एप से देखा जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में ऑल लाइटिंग सिस्टम, USB शॉकेट और बूट लाइट भी मिलता है।

पावर स्पेसिफिकेशन्स

पावर की बात करें तो TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.4kw का इलेक्ट्रिक हब मोटर दिया है, जोकि 140Nm का टॉर्क जनरेट करता है, 0-40 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 4.2 सेकंड का वक्त लगता है। स्कूटर का दावा है कि इसकी टॉप स्पीड 75 kmph है और सिंगल चार्ज में यह 78 किलोमीटर तक की रेंज दे सकता है। इन सब फीचर्स के साथ ही इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में रीजनरेटिव ब्रेकिंग और पार्क असिस्ट जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में ईको और स्पोर्ट 2 राइडिंग मोड दिए गए हैं।

उपलब्धता

iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में टेलिस्कोपिक फ्रंट फॅार्क हैं, वहीं ब्रेक की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में फ्रंट डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक मिलते हैं, इसके साथ ही इसमें 12-inch के पहिए भी दिए गए हैं। TVS iQube की कीमत 1,15,000 (ऑन-रोड बेंगलुरू) है। कंपनी ने इसकी बूकिंग अपने आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू कर दी है। बेंगलुरू में इसकी डिलीवरी 27 जनवरी से शुरू हो जाएगी और अभी इसे बेंगलुरू में ही केवल 10 डीलरशिप्स पर बेचा जाएगा। कुछ समय बाद यह बाकी शहरों में भी उपलब्ध हो जाएगा। 

chat bot
आपका साथी