Toyota Urban Cruiser Vs Maruti Brezza : जानें दोनों में से कौन-सी गाड़ी आपके बजट में होगी फिट, 7.34 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में मिलते हैं बेहतरीन फीचर्स

Toyota Urban Cruiser की तस्वीर. फोटो क्रेडिट: फाइल फोटो
Publish Date:Thu, 24 Sep 2020 03:26 PM (IST) Author: Sajan Chauhan

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota Urban Cruiser Vs Maruti Brezza Price: जापान की वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने भारत में अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी अर्बन क्रूजर को लॉन्च कर दिया है। दमदार इंजन और आकर्षक डिजाइन से लैस इस कार की कीमत 8.4 लाख से लेकर 11.3 लाख रुपये तक जाती है। बता दें, अर्बन क्रूजर मूल रूप से मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज्जा का रिबैज वर्जन है। जो मारुति और टोयोटा की साझेदारी के त​हत लॉन्च की गई है। यानी जो ग्राहक मार्केट में ब्रेज्जा की लोकप्रियता को देखते हुए इसे खरीदने का मन बना रहे हैं, वह अब अर्बन क्रूजर की तरफ रुख कर सकते हैं। लेकिन क्या सच में अर्बन क्रूजर एक अच्छा विकल्प हो सकती है। आइए विस्तार से बताते हैं :

समान इंजन से लैस हैं दोनों कार : टोयोटा अर्बन क्रूजर और विटारा ब्रेज्जा दोनों में ही 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया गया है। हालांकि अर्बज क्रूजर में आप 5-स्पीड मैन्यूअल और 4-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प चुन सकते हैं। वहीं ब्रेज्जा के एएमटी वर्जन के साथ माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का विकल्प भी मिलता है। इसके साथ ही दोनों एसयूवी में एक जैसे फीचर्स दिए गए हैं। अर्बन क्रूजर में फ्रंट-एंड डिज़ाइन टोयोटा की अन्य गाड़ियों के समान मिलता है। जो एक मजबूत बिल्ड क्वालिटी के साथ आता है।

कीमत में कितना है अंतर: टोयोटा अर्बन क्रूजर के मैनुअल ट्रांसमिशन की कीमत 8.4 लाख रुपये तय की गई है जबकि ऑटोमैटिक(AMT) मॉडल की कीमत 9.8 लाख रुपये रखी गई है। दूसरी ओर मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज्जा की शुरुआती कीमत 7.34 लाख रुपये तय की गई है। वहीं इसके एएमटी(AMT) मॉडल की कीमत 9.75 लाख रुपये तय की गई है। लेकिन बिल्ड क्वालिटी और फीचर्स की लंबी सूची के साथ अर्बन क्रूजर बेज्जा से आगे है। 

नोट: यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि दोनों ही गाड़ियों की अपनी खासियतें हैं, मारुति की गाड़ियां खरीदते समय लोग ज्यादा नहीं सोचते हैं, दूसरी तरफ टोयोटा अपने आकर्षक डिजाइन के लिए जानी जाती है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.