सूर्य की किरणों से चार्ज हो जाएगी Toyota की bZ4X इलेक्ट्रिक एसयूवी, जानें डिजाइन और फीचर्स से जुड़ी ख़ास बातें

Toyota ला रही सोलर पावर से चार्ज होने वाली bZ4X इलेक्ट्रिक एसयूवी

bZ4X एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी है जिसे कंपनी की पॉपुलर कार Rav-4 जैसा बनाया गया है और इसमें एक पूरी तरह से नये प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल भी किया गया है साथ ही साथ इसमें बेहतरीन फीचर्स को भी शामिल किया गया है।

Vineet SinghTue, 20 Apr 2021 08:42 AM (IST)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जापानी कार निर्माता कंपनी Toyota Motor Corp लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों की दिशा में आगे बढ़ रहा है। आपको बता दें कि कंपनी ने अब अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश कर दिया है। इलेक्ट्रिक कारों को दुनिया भर की ऑटो इंडस्ट्री के भविष्य के तौर पर देखा जा रहा है और यही वजह है कि कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों पर तेजी से काम कर रही है। कंपनी ने bZ4X इलेक्ट्रिक एसयूवी तैयार की है जिसे नये “e-TNGA" प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इस कार को 2021 शंघाई ऑटो शो के दौरान सोमवार को पेश किया गया है।

अगर टोयोटा के e-TNGA ,प्लेटफॉर्म की बात करें तो ये ख़ास तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ही तैयार किया गया है और इसकी मदद से इलेक्ट्रिक कारों को कम समय में ही तैयार किया जा सकता है। ख़ास बात ये है कि इस प्लेटफॉर्म को अलग-अलग साइज के वाहनों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस प्लेटफॉर्म की मदद से कम समय में ही बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारें तैयार हो जाएंगी।

bZ4X एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी है जिसे कंपनी की पॉपुलर कार Rav-4 जैसा बनाया गया है और इसमें एक पूरी तरह से नये प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल भी किया गया है साथ ही साथ इसमें बेहतरीन फीचर्स को भी शामिल किया गया है। आपको बता दें कि इस कार में आम स्टीयरिंग व्हील की जगह पर एक डिस्टिंक्टिव योक दिया गया है। इसके साथ ही एक ख़ास सिस्टम दिया गया है जो इस कार की बैटरी को सोलर पावर की मदद से चार्ज करता है।

जानकारी के अनुसार जापानी कार निर्माता कंपनी Toyota साल 2025 तक 15 इलेक्ट्रिक कारें पेश करना चाहता है जिसमें 7 “bZ" सीरीज के मॉडल भी शामिल हैं। आपको बता दें की “bZ" सीरीज का मतलब है बियॉन्ड जीरो या कहें जीरो एमिशन सीरीज के वाहन। कंपनी की bZ4X इलेक्ट्रिक एसयूवी “bZ" सीरीज की पहली कार होगी।

आपको बता दें कि दुनियाभर में मौजूद इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज करने में काफी समय लग जाता है ऐसे में टोयोटा ने इस कार में सोलर पावर चार्जिंग का इस्तेमाल किया है जिससे ये कार चलते हुए भी खुद की बैट्री चार्ज करती रहेगी जिससे इसे ज्यादा से ज्यादा दूरी तक चलाया जा सकता है साथ ही बार-बार प्लग-इन करने की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

 

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.