Toyota Motor रेस कारों में कर रही है हाइड्रोजन इंजन की टेस्टिंग, कंपनी की ये है योजना

Toyota testing hydrogen combustion engine technology दिग्गज जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने सोमवार को बताया कि वह रेस कारों में हाइड्रोजन दहन इंजन की टेस्टिंग कर रही है क्योंकि वह भविष्य में कामर्शियल प्रोडक्शन में प्रौद्योगिकी का उपयोग करना चाहती है।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 01:01 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 07:39 AM (IST)
Toyota Motor रेस कारों में कर रही है हाइड्रोजन इंजन की टेस्टिंग, कंपनी की ये है योजना
Toyota Motor रेस कारों में कर रही है हाइड्रोजन इंजन की टेस्टिंग

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन ने सोमवार को घोषणा की कि वह रेस कारों में हाइड्रोजन फ्यूल इंजन की टेस्टिंग कर रही है क्योंकि कंपनी भविष्य में कामर्शियल प्रोडक्शन में प्रौद्योगिकी का उपयोग करना चाहती है। पहले मोटरस्पोर्ट्स पर अपनी तकनीक की टेस्टिंग करके, कंपनी डेटा एकत्र करने में सक्षम होगी और साइट पर खोजे गए मुद्दों को ठीक करने का प्रयास करेगी।

आपको बता दें एक हाइड्रोजन दहन इंजन उन वाहनों से अलग होता है, जो हाइड्रोजन ईंधन-सेल द्वारा संचालित होते हैं। जबकि ईंधन सेल वाहन बिजली बनाने के लिए हाइड्रोजन का उपयोग करते हैं, और इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड वाहनों से, हाइड्रोजन दहन इंजन गैसोलीन के बजाय हाइड्रोजन को ईंधन के रूप में जलाते हैं।

टोयोटा ने पहले घोषणा की थी कि वह एक हाइड्रोजन दहन इंजन विकसित करना चाह रही है, जैसे फोर्ड मोटर और अन्य वाहन निर्माता भी विकसित हुए हैं। हाइड्रोजन-संचालित इंजन कोरोला मॉडल के मुख्य इंजीनिय नाओयुकी सकामोटो ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा "हम क्षेत्रीय जरूरतों को पूरा करने के लिए कई विकल्पों का प्रस्ताव करना चाहते हैं।"

हाइड्रोजन दहन इंजन परियोजना पर विस्तार से बताते हुए, सकामोटो ने कहा कि अभी भी और विकास हैं जिन्हें प्रौद्योगिकी पर करने की आवश्यकता है और इसकी अब तक सीमित ड्राइविंग रेंज को भी संबोधित करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, ऐसे वाहनों में ईंधन भरने के लिए बुनियादी ढांचा एक और बाधा है जिसे दूर करने की जरूरत है। हालांकि, उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि किसी व्यावसायिक उत्पाद पर प्रौद्योगिकी कब लागू की जाएगी।

एक नियमित दहन इंजन की तुलना में, ईंधन पाइपिंग और इंजेक्शन सिस्टम को छोड़कर, हाइड्रोजन इंजन को न्यूनतम समायोजन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, हाइड्रोजन आज सड़कों पर किसी भी अन्य ईंधन की तरह सुरक्षित है और हाइड्रोजन टैंक कार्बन फाइबर से बने होते हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों पर हाइड्रोजन के भी फायदे हैं क्योंकि ईवी बैटरी को विभिन्न खनिजों की आवश्यकता होती है जबकि हाइड्रोजन पर्यावरण में अपेक्षाकृत आसानी से उपलब्ध होती है और इसे आसानी से संग्रहीत और परिवहन किया जा सकता है। इसे इलेक्ट्रोलिसिस द्वारा पानी से भी बनाया जा सकता है और स्टोरेज के लिए सौर ऊर्जा से भी परिवर्तित किया जा सकता है। इसके अलावा, इस तरह का ईंधन कितना व्यापक हो सकता है, इस पर निर्भर करते हुए, गैसोलीन की तुलना में हाइड्रोजन से कार को भरना बहुत सस्ता हो सकता है। 

chat bot
आपका साथी