Maruti Ertiga बेस्ड Toyota Rumion MPV भारत में होगी लॉन्च, कंपनी ने ट्रेडमार्क किया दायर

बताते चलें कि टोयोटा भारत में अपनी यारिस (Yaris) के रिप्लेसमेंट के लिए मारुति सियाज आधारित सेडान टोयोटा बेल्टा (Toyota Belta) को रोल आउट करेगा। जिसके बाद Ertiga पर आधारित MPV आने वाले महीनों में भारतीय बाजार में दस्तक देगी।

By BhavanaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:21 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 08:48 AM (IST)
Maruti Ertiga  बेस्ड Toyota Rumion MPV भारत में होगी लॉन्च, कंपनी ने ट्रेडमार्क किया दायर
Maruti Ertiga पर आधारित MPV आने वाले महीनों में भारतीय बाजार में दस्तक देगी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota Rumion MPV : जापान की वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने हाल ही में Toyota Rumion MPV का खुलासा किया। बता दें, यह कार 7-सीटर मारुति सुजुकी अर्टिगा का री-बैज वर्जन है। जिसे हाल ही में दक्षिण अफ्रिका के बाजार के लिए पेश किया गया है। वहीं अब, कंपनी ने भारत में Toyota Rumion नेमप्लेट के लिए ट्रेडमार्क आवेदन दायर किया है, जो यह संकेत देता है कि यह 7-सीटर एमपीवी को भारत में Rumion नेमप्लेट के साथ पेश किया जाएगा। बताते चलें, कि टोयोटा भारत में अपनी यारिस के रिप्लेसमेंट के लिए मारुति सियाज आधारित सेडान (टोयोटा बेल्टा) को रोल आउट करेगा। जिसके बाद Ertiga पर आधारित MPV आने वाले महीनों में भारतीय बाजार में दस्तक देगी।

 डिजाइन और फीचर्स में अर्टिगा की झलक

Toyota Rumion MPV का डिज़ाइन और स्टाइल अर्टिगा जैसा ही है। हालाँकि, इसमें टोयोटा के सिग्नेचर बैज के साथ नए डिज़ाइन किए गए फ्रंट ग्रिल सहित मामूली कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। कुल मिलाकर बॉडी पैनल, अलॉय व्हील और अन्य डिज़ाइन में मारुति अर्टिगा की झलक दिखाई देती है। इंटीरियर लेआउट और फीचर्स भी Ertiga से मिलते-जुलते हैं। लकड़ी के ट्रिम के साथ ब्लैक इंटीरियर थीम दोनों मॉडलों में कोई खास अंतर नहीं करती है। Rumion MPV में ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी और नेविगेशन, रियर पार्किंग कैमरा, लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम की सुविधा को शामिल किया जाएगा।

इंजन, पॉवर और गियरबॉक्स

बतौर इंजन Toyota Rumion 7-सीटर MPV में 1.5 लीटर, 4-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन ​का इस्तेमाल किया जाएगा। जो SHVS माइल्ड हाइब्रिड तकनीक से लैस है। यह गैसोलीन इकाई 103bhp की पीक पावर और 138Nm का टार्क जेनरेट करने में सक्षम है। जिसमें या तो 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया जा सकता है। 

नोट: बताते चलें, कि जापानी कार निर्माता एक मिड साइज एसयूवी पर भी काम कर रही है जिसे सुजुकी के साथ अपनी साझेदारी के तहत कंपनी तैयार करेगी। इस नए मॉडल के ADAS (उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली) और कनेक्टेड कार तकनीक के साथ आने की सूचना है।

chat bot
आपका साथी