रिन्यूएबल एनर्जी के लिए टोयोटा ने जापान में किया भारी निवेश

टोयोटा मोटर कंपनी ने जापान में रिन्यूएबल एनर्जी डेवलेपमेंट के लिए 26.7 करोड़ डॉलर का निवेश किया है।

By Pramod Kumar Edited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 11:32 AM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 02:00 PM (IST)
रिन्यूएबल एनर्जी के लिए टोयोटा ने जापान में किया भारी निवेश
रिन्यूएबल एनर्जी के लिए टोयोटा ने जापान में किया भारी निवेश

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टोयोटा मोटर कंपनी ने जापान में रिन्यूएबल एनर्जी डेवलेपमेंट के लिए 26.7 करोड़ डॉलर का निवेश किया है। कंपनी ने यह निवेश जापान के SPARX ग्रुप के साथ मिलकर किया है। इसे 'मिराई रिन्यूएबल एनर्जी फंड' के नाम से जाना जाएगा। इस फंड को रिन्यूएबल क्लीन एनर्जी के इस्तेमाल और जापान को अपनी एनर्जी की जरूरतों के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए बनाया गया है। इस फंड के तहत सोलर, हाइड्रोपावर और विंड पावर आदि को प्रोत्साहन दिया जाएगा।

'मिराई' का मतलब भविष्य होता है। यह फंड जापान में भविष्य की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद करेगा। साथ ही यह क्लीन एनर्जी के इस्तेमाल को बढ़ावा देगा, जिससे कार्बन उत्सर्जन में कमी आए। भविष्य में नई टेक्नोलजी के अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल बढ़ेगा, जिसके लिए हर देश को भारी मात्रा में इलेक्ट्रिसिटी की जरूरत पड़ेगी।

इस फंड को SPARX ग्रुप द्वारा टोयोटा के सहयोग से 25 साल चलाया जाएगा। टोयोटा एक हाइड्रोजन फ्यूल सेल से चलने वाली एक कार भी निर्माण करती है। इसे अमेरिका, जापान और यूरोपीय मार्केट में बेचा जाता है। यह बार फुल चार्ज करने पर लगभग 500 किमी का सफर तय कर लेती है।

टोयोटा ने इटियोस सीरीज की 4 लाख कारें बेची

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने भारत में इटियोस सीरीज की 4 लाख कारें बेची हैं। कंपनी के पास इस सीरीज में प्लेटिनम इटियोस, इटियोस लीवा और इटियोस क्रॉस है। लीवा को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इस साल अप्रैल से सितंबर के बीच इसकी सेल में पिछले साल के इसी दौरान के मुकाबले 10 फीसद की वृद्धि देखी गई। इटियोस सीरीज को भारत में पहली बार 2011 में लॉन्च किया गया था। कंपनी इन्हें पर्सनल और फ्लीट यूज के लिए बेचती है। 

chat bot
आपका साथी