टोयोटा का नार्थ कैरोलिना में नई ईवी बैटरी फैक्ट्री खोलने का प्लान, मिलेगा 1,750 लोगों को रोजगार

नए प्रोडक्शन प्लांट से 1750 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। ऑटोमेकर ने इस बात पर जोर दिया कि वह बैटरी के उत्पादन के लिए नई सुविधा में 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है।

By Atul YadavEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 10:04 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 10:04 AM (IST)
टोयोटा का नार्थ कैरोलिना में नई ईवी बैटरी फैक्ट्री खोलने का प्लान, मिलेगा 1,750 लोगों को रोजगार
टोयोटा का नार्थ कैरोलिना में नई ईवी बैटरी फैक्ट्री खोलने का प्लान Pic Source: Toyota Twitter

नई दिल्ली, आईएएनएस। टोयोटा मोटर कॉर्प अपने इलेक्ट्रिक वाहन सप्लाई चैन को बढ़ावा देने के लिए काफी मेहनत कर रही है। सप्लाई को अधिक बढ़ावा देने के लिए कंपनी ने उत्तरी कैरोलिना में एक नई 1.29 बिलियन डॉलर की लागत से बैटरी फैक्ट्री का निर्माण कर रही है।

10 सालों में 13.6 अरब डॉलर निवेश का प्लान

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, टोयोटा ने घोषणा की है कि वह अगले दशक में बैटरी तकनीक में करीब 13.6 अरब डॉलर का निवेश करेगी, उत्पादन में 9 अरब डॉलर का निवेश शामिल है। क्योंकि यह अपने वाहन लाइनअप को विद्युतीकृत करने का प्रयास करता है। नया प्रोडक्शन प्लांट शुरू में सालाना 8 लाख वाहनों के लिए लिथियम-आयन बैटरी की आपूर्ति करने में सक्षम होगा। पहले वर्ष में, फर्म इलेक्ट्रिक वाहनों के आगामी लाइनअप के लिए 1.2 मिलियन बैटरी पैक का उत्पादन करने की योजना बना रही है।

1,750 लोगों को मिलेगा रोजगार

उत्तरी अमेरिका में टोयोटा मोटर के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी क्रिस रेनॉल्ड्स की रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है, "यह निवेश, जो मुझे लगता है कि उत्तरी कैरोलिना के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा निजी पूंजी निवेश है.. कम से कम 1,750 नई नौकरियां पैदा करेगा और हमें ऑटोमोटिव बैटरी उत्पादन को विकसित करने और स्थानीय बनाने में मदद करेगा जो यहां निर्मित बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में मार्ग प्रशस्त करेगा।"

नई प्रोडक्शन प्लांट से 1,750 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। ऑटोमेकर ने इस बात पर जोर दिया कि वह बैटरी के उत्पादन के लिए नई सुविधा में 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इससे पहले, टोयोटा की सहायक कंपनी वोवन प्लैनेट ने घोषणा की कि उसने लेवल 5 का अधिग्रहण पूरा कर लिया है, जो राइडशेयर दिग्गज लाइफ्ट का सेल्फ-ड्राइविंग डिवीजन है।

लेवल 5 2017 में गठित लाइफ्ट का एक डिवीजन है, जो विशेष रूप से सेल्फ-ड्राइविंग तकनीकों के लिए समर्पित है। चार वर्षों में, सेल्फ-ड्राइविंग डिवीजन अपने चौथी पीढ़ी के प्लेटफॉर्म के सार्वजनिक सड़क परीक्षण तक पहुंच गया है।

chat bot
आपका साथी