ये बड़ी कंपनियां बढ़ा सकती हैं अपनी कारों के दाम, जानें क्या है कारण

डॉलर के मुकाबले रुपये की लगातार गिरावट के चलते टोयोटा, होंडा और मर्सिडीज-बेंज अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 03:08 PM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 07:32 AM (IST)
ये बड़ी कंपनियां बढ़ा सकती हैं अपनी कारों के दाम, जानें क्या है कारण
ये बड़ी कंपनियां बढ़ा सकती हैं अपनी कारों के दाम, जानें क्या है कारण

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टोयोटा और मर्सिडीज अपनी कारों के कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार गिरता जा रहा है। एक यूएस डॉलर की कीमत 72 रुपये से ज्यादा हो गई है। इसके अलावा रुपये की गिरती वैल्यू के चलते होंडा कार्स इंडिया ने भी एक बार फिर अपनी कीमतों में बढ़ोतरी करने संभावना जताई है।

कारों की कीमतों में बढ़ोतरी करने को लेकर टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने कहा, "अभी हम महंगी पड़ रही लागत का भार खुद उठा रहे हैं। अगर रुपये में गिरावट के कारण आने वाले दिनों में बढ़ती लागत उठा पाना संभव नहीं हुआ, तो हमें कारों की कीमत बढ़ानी पड़ेगी। इससे अपना कुछ भार हम ग्राहकों को दे पाएंगे।"

राजा के मुताबिक भारत में निर्माण बढ़ाने के चलते टोयोटा अभी भी कुछ खास पार्ट्स के लिए इंपोर्ट (आयात) पर ही निर्भर है। टोयोटा की कारें भारत में बड़ी रेंज में उपलब्ध हैं। इनमें भारत में बनी इटियोस सीरीज, फॉर्च्युनर और इनोवा क्रिस्टा शामिल हैं। वहीं, कंपनी लैंड क्रूजर लग्जरी एसयूवी को पूरी तरह इंपोर्ट करके बेचती है।

दूसरी ओर मर्सिडीज-बेंज इंडिया के (सेल्स एंड मार्केटिंग) के वाइस प्रेसिडेंट माइकल जॉप ने भी कुछ इसी तरह की बात कही है। उन्होंने कहा कि हमने पहले ही कारों की कीमतों में बढ़ोतरी की है। वहीं, पिछले कुछ हफ्तों में रुपये में गिरावट देखी गई है, जो चिंता का विषय बना हुआ है। फिलहाल, हम इसका बोझ उठा रहे हैं, लेकिन आगे भी यह जारी रहा तो हमें कीमत बढ़ानी पड़ेगी।'

बता दें कि मर्जिडीज बेंज इंडिया ने इस महीने से अपनी कारों की कीमतों में 4 फीसद की बढ़ोतरी की थी। वहीं, इस महीने की शुरुआत में होंडा कार इंडिया ने कहा था कि रुपये में गिरावट के चलते कारों की कीमत में फिर से बढ़ोतरी करनी पड़ सकती है। 

chat bot
आपका साथी