Toyota और Suzuki के गठबंधन से क्या होगी भारत सहित वैश्विक बाजार में भूमिका, ऐसे समझें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। संयुक्त रूप से अवसरों और टेक्नोलॉजी साझा करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के दो साल बाद Toyota Motor Corporation और Suzuki Motor Corporation ने एक सहयोग की घोषणा की है और सोचा है कि प्रत्येक कार कंपनी इस साझेदारी में अहम भूमिका निभाएगी। क्रॉस-बैज मॉडल साझा करने वाले दोनों कार निर्माता कंपनियों के बारे में जानकारी - मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा, मारुति बलेनो और टोयोटा कोरोला के बारे में पहले से ही पता थी। हालांकि, वर्तमान सहयोग में भारतीय और अफ्रीकी बाजार में दो अन्य मॉडल साझा करना और टोयोटा द्वारा सुजुकी को एक नया MPV विकसित करने में मदद करना शामिल है। इसके अलावा कंपनियां प्लेटफॉर्म के साथ हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल (HEV) और पावरट्रेन टेक्नोलॉजी भी साझा करेंगी। आज हम आपको अपनी इस खबर में विस्तार से बताते हैं कि किस कंपनी की भारत सहित वैश्विक स्तर पर इस भागीदारी में क्या भूमिका रहेगी।

Toyota की भूमिका:

भारतीय बाजार - टोयोटा भारत में मारुति सुजुकी के साथ हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल (HEV) टेक्नोलॉजी को HEV सिस्टम, इंजन बैटरियां की स्थानीय खरीद के माध्यम से साझा करेगा।

यूरोपीय बाजार - सुजुकी को दो इलेक्ट्रिफाइड वाहनों की आपूर्ति करेगा जो टोयोटा प्लेटफार्मों (RAV और कोरोला वैगन) पर बनाए जाएंगे।

वैश्विक बाजार - सुजुकी को टोयोटा हाइब्रिड सिस्टम की आपूर्ति करेगा।

Suzuki Motor की भूमिका:

भारतीय बाजार - यह कंपनी टोयोटा को दो विकसित कॉम्पैक्ट वाहनों की आपूर्ति करेगी जो Ciaz और Ertiga के प्लेटफॉर्म पर बनाई गई होंगी।

अफ्रीकी बाजार - सुजुकी अफ्रीका के लिए टोयोटा को मेड-इन-इंडिया बलेनो, विटारा ब्रेजा, सियाज और अर्टिगा को सप्लाई करेगी।

यूरोपीय बाजार - यहां सुजुकी कॉम्पैक्ट कारों के लिए पावरट्रेन टेक्नोलॉजी की आपूर्ति करेगी जो Toyota और Denso द्वारा स्पोर्टेड होगी और पोलैंड में टोयोटा का प्लांट भी निर्मित किया जाएगा।

भारतीय बाजार में Toyota-Suzuki की भूमिका:

सुजुकी की विशेषज्ञता के साथ भारत में टोयोटा को सी-सेगमेंट MPV विकसित करना है और सुजुकी को टोयोटा कोरोला की आपूर्ति करना है। इसके अलावा 2022 से कर्नाटक में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के प्लांट में टोयोटा बैज वाली विटारा ब्रेजा की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करना है।

यह भी पढ़ें:

ये हैं बेहतर माइलेज देने वाली 5 सस्ती कारें, कीमत 4 लाख रुपये से भी कम

Toyota नई कार बनाने के लिए करेगी Maruti Suzuki के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल, बदले में देगी यह टेक्नोलॉजी

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.