इस सस्ती हैचबैक को जमकर खरीद रहे ग्राहक, जानें किन खासियतों से है लैस

आपको बता दें कि पिछले साल से लेकर अब तक भारतीय कार मेकर मारुति ने अपना ग्राफ काफी मेनटेन किया है और इसकी एक कार ऐसी है जिसे पिछले साल से लेकर अब तक ग्राहकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 12:19 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:33 AM (IST)
इस सस्ती हैचबैक को जमकर खरीद रहे ग्राहक, जानें किन खासियतों से है लैस
इस बजट हैचबैक को जमकर खरीद रहे हैं ग्राहक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में कोरोनाकाल के दौरान ऑटोमोबाइल सेक्टर को काफी उतार-चढ़ाव झेलना पड़ा है। दरअसल कोरोनाकाल के दौरान वाहनों की बिक्री काफी प्रभावित हुई है जिसका नुकसान कंपनियों को झेलना पड़ा है। आपको बता दें कि नये साल से वाहनों की कीमतें भी बढ़ाई गयी हैं। अब ऑटो सेक्टर के हालात पहले से काफी बेहतर है। आपको बता दें कि पिछले साल से लेकर अब तक भारतीय कार मेकर मारुति ने अपना ग्राफ काफी मेनटेन किया है और इसकी एक कार ऐसी है जिसे पिछले साल से लेकर अब तक ग्राहकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। आज हम आपको इसी कार के बारे में बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ बेहद किफायती है बल्कि इसे चलाना भी काफी कम खर्चीला है।

Maruti Swift

Maruti Swift भारत में एक लोकप्रिय कार है जिसे मिड रेंज बजट के ग्राहक काफी पसंद करते हैं। ये हैचबैक भारतीय सड़कों पर दशकों से रफ़्तार भर रही है। कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के बीच 1.72 लाख Swift की बिक्री की है। ये बिक्री कार के पुराने मॉडल और साल 2021 में लॉन्च हुई नई स्विफ्ट को मिलाकर है। बिक्री के इस आंकड़े से साफ़ हो रहा है कि इस कार को जबरदस्त प्रतिक्रया मिल रही है।

इंजन और पावर

नई स्विफ्ट K12N इंजन से लैस है। जो डिजायर पर भी शामिल है। K12N इंजन 90 पीएस की पीक पावर और 113 एनएम का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है, और इसमें मानक के रूप में एक आइडल स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम मिलता है। ट्रांसमिशन विकल्प पहले की तरह ही 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी दिए गए हैं। ये कार 23.20 किमी प्रतिलीटर एमटी पर और 23.76 किमी प्रतिलीटर एजीएस पर माइलेज देगी।

कीमत

नई हैचबैक Swift की कीमत 5.73 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है, जो इसके बेस LXI वेरिएंट की है। इसके साथ ही इसके टॉप-ऑफ-द-लाइन ZXI वेरिएंट की कीमत 8.41 लाख (एक्स-शोरूम) रखी गई है।

फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो स्विफ्ट में ग्राहकों को ट्विन-पॉड मीटर क्लस्टर, 10.67 सेमी मल्टी-इंफॉर्मेशन कलर्ड टीएफटी डिस्प्ले, 17.78 सेमी स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन, वाहन और क्लाउड-बेस्ड सेवाओं को जोड़ता है। 2021 स्विफ्ट में ऑफर के अन्य फीचर्स में एक ऑल-एलईडी लाइटिंग सिस्टम (हेडलाइट्स, डीआरएल, टेललाइट्स), इंटीग्रेटेड कंट्रोल के साथ फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, रिवर्स पार्किंग कैमरा, ऑटोमैटिक हैडलैंप्स आदि शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी