ये हैं बेहतर माइलेज देने वाली 5 सस्ती कारें, कीमत 4 लाख रुपये से भी कम

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारतीय बाजार में डीजल कार के मुकाबले पेट्रोल कार खरीदना ज्यादा फायदेमंद रहता है ऐसा इसलिए भी क्योंकि पेट्रोल कार की शुरुआती लागत कम होती है। इसके अलावा डीजल कार के मुकाबले पेट्रोल कार की रिफाइनमेंट, नॉइस, वाइब्रेशन और हार्डनेस (NVH) भी बेहतर होती है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें डी-रेग्युलेट होने के बाद से ही इन दोनों की कीमतों के बीच अंतर भी लगातार कम हो रहा है। आज हम आपको अपनी इस खबर में उन 5 पेट्रोल कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका माइलेज ARAI द्वारा सर्टिफाइड है और भारत में सबसे ज्यादा माइलेज देती हैं।

1. डेटसन रेडीगो

माइलेज - 25.17 kmpl

डेटसन की रेडीगो में कंपनी ने 54hp वाला 0.8 लीटर इंजन दिया गया है जो 25.17 kmpl का माइलेज देता है। यही इंजन रेनो क्विड में भी दिया गया है। इसके अलावा कंपनी ने रेडीगो में 68hp वाला 1.0 लीटर इंजन भी दिया है। ARAI की ओर से दी गई रिपोर्ट के अनुसार यह इंजन 22.5kmpl का माइलेज देती है। इस टॉल बॉय हैचबैक का किफायती इंजन और स्टाइलिंग रेडीगो के ग्राहकों को अपनी ओर खींचता है। इसकी कीमत 2.61 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है।

2. रेनो क्विड

माइलेज - 25.17 kmpl

आकर्षक लुक वाली रेनो क्विड हैचबैक में भी डेटसन रेडी गो के जैसा ही 0.8 लीटर का इंजन दिया है। ARAI ने इसकी माइलेज की रेटिंग रेडी गो जितनी ही 25.17 kmpl दी है। एंट्री लेवल हैचबैक सेगमेंट में इस कार में काफी स्पेस है और प्रीमियम लुक दिया गया है। इसके अलावा कंपनी ने इस कार के टॉप वेरिएंट में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया है। बाजार में इसकी शुरुआती कीमत 2.67 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी गई है।

3. मारुति ऑल्टो 800

माइलेज - 24.7 kmpl

यहां कई कारण हैं जिसकी वजह से मारुति ऑल्टो 800 भारत की सबसे लोकप्रिय छोटी कारों में से एक है। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 2.63 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी है। मारुति की यह सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है। इसमें 796cc मोटर इंजन लगा है जो 48hp की पावर देता है। इस कार का हल्का वजन ही इसे देश की तीसरी सबसे बेहतर माइलेज देने वाली कार बनाता है।

4. मारुति ऑल्टो K10

माइलेज - 24.07 kmpl

मारुति सुजुकी की ऑल्टो सीरीज का महंगा वर्जन ऑल्टो K10 है। इसमें 1.0 लीटर इंजन लगा है जो 68hp की पावर देता है। शहरी इलाकों में यह कार सबसे ज्यादा खरीदी जाती है। इसकी कीमत 3.38 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है। कंपनी ने इसका ऑटोमैटिक वेरिएंट भी उतारा है जिसमें कंपनी का दावा है कि यह मैनुअल वेरिएंट जितना ही माइलेज देता है।

5. टाटा टियागो

माइलेज - 23.84 kmpl

टाटा मोटर्स की पॉपुलर हैचबैक टाटा टियागो की कीमत 3.7 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी गई है। कंपनी ने इसे प्रीमियम बनाने के लिए नया स्टाइल, प्रेक्टिकल इंटीरियर और अच्छे उपकरण दिए हैं। इस कार का साइज और फीचर्स दोनों ही अपने सेगमेंट में दूसरी कारों से थोड़े ज्यादा हैं। टियागो हैचबैक में 1.2 लीटर इंजन दिया है जो 85hp की पावर जनरेट करता है। इसके साथ ही कंपनी ने इसमें AMT वर्जन भी दिया है। कंपनी इस हैचबैक का इलेक्ट्रिक वर्जन भी जल्द लॉन्च करने वाली है जिसे ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान शोकेस किया गया था। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.