ये हैं भारत की 5 इलेक्ट्रिक कार, एक बार चार्ज करने पर चलती हैं 452km, महज 50 मिनट में हो जाती हैं चार्ज

पिछले कुछ समय में भारतीय बाजार में कई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च हो चुकी है। आज हम अपने इस लेख में हम आपके लिए ऐसी ही कुछ कारों की यूची लेकर आएं हैं जिन्हें आप खरीद कर ईंधन की कीमतों से छुटकारा पा सकते हैं।

By BhavanaEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:06 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 08:19 AM (IST)
ये हैं भारत की 5 इलेक्ट्रिक कार, एक बार चार्ज करने पर चलती हैं 452km, महज 50 मिनट में हो जाती हैं चार्ज
अब पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर स्विच कर रहे हैं।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tops 5 Electric Car :  वर्तमान में भारतीय कार बाजार में एक से बढ़कर एक कार मौजूद हैं, जो दमदार फीचर्स के साथ आती हैं। हालांकि अब पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर स्विच कर रहे हैं। पिछले कुछ समय में भारतीय बाजार में कई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च हो चुकी है। आज हम अपने इस लेख में हम आपके लिए ऐसी ही कुछ कारों की सूची लेकर आएं हैं, जिन्हें आप खरीद कर ईंधन की कीमतों से छुटकारा पा सकते हैं। 

Tata Nexon EV

Tata Nexon हमारी सूची की पहली कार है, ना सिर्फ नेक्सॉन कीमत में किफायती है, बल्कि यह सेगमेंट की सबसे चर्चित कार भी है। इस कार की कीमत 13.99 लाख रुपये से शुरू होती है। इसमें कंपनी ने 30.2kWh की बैटरी का प्रयोग किया है, जिसके चलते यह सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर तक की रेंज देती है। चार्जिंग की बात करें तो नेक्सॉन को 0 से 80 फीसदी चार्ज होने में केवल 60 मिनट का समय लगता है।  

MG ZS EV

MG ZS EV एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी है। इस कार को बेहतरीन डिजाइन और फीचर्स के लिए जाना जाता है। एमजी की इस कार में 44.5kWh की बैटरी दी गई है, जो सिंगल चार्ज में 340 किलोमीटर का सफर तय करती है। वहीं फास्ट चार्जिंग से इसे महज 50 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है, जबकि सामान्य चार्जर से इसे चार्ज होने में 6 से 8 घंटे का समय लगता है। कीमत की बात करें तो इस कार की शुरुआती कीमत 20.88 लाख रुपये है।

Tata Tigor EV

Tata Tigor EV में Ziptron टेक्‍नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। Tigor Electric सिंगल चार्ज में 306 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज देती है। इसमें 55kW इलेक्ट्रिक मोटर और 26kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है। कीमत की बात करें तो टाटा टिगोर ईवी की शुरुआती कीमत 11,99,000 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है।

Hyundai Kona Electric

हुंडई की भारतीय बाजार में इकलौती इलेक्ट्रिक कार कोना अपनी कीमत के चलते सेगमेंट में काफी पीछे है। यह भारत की अन्य इलेक्ट्रिक कार्स से रेंज और फीचर्स में बेहतर है। कोना 100Kmph की रफ्तार महज 10 सेकेंड में पकड़ लेती है। इसमें 39.2kWh की बैटरी दी गई है, जो सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकता है। कार को 57 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है, और इसकी कीमत 23.71 लाख रुपये शुरू होती है।

Mahindra e-Verito

Mahindra e-Verito लंबे समय से भारतीय कार बाजार में मौजूद एक सेडान कार है, इस कार में कंपनी ने 21.2kWh की बैटरी का प्रयोग किया है, जो सिंगल चार्ज में 140 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। e-Verito को चार्ज होने में 1 घंटे 45 मिनट का वक्त लगता है, और इसकी शुरुआती कीमत 10.11 लाख रुपये है।

chat bot
आपका साथी