Top 10 Safest Cars in India : ये हैं भारत की 10 सबसे ज्यादा सुरक्षित कारें, लिस्ट में एक EV भी शामिल

Top 10 Safesr Cars in India सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा है किसी भी व्यक्ति को नई कार खरीदने से पहले उसकी सेफ्टी के बारे में जान लेना बेहद जरूरी है। अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं भारत की दस सबसे सुरक्षित कारों के बारे में।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:42 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 11:43 AM (IST)
Top 10 Safest Cars in India : ये हैं भारत की 10 सबसे ज्यादा सुरक्षित कारें, लिस्ट में एक EV भी शामिल
ये हैं भारत की 10 सबसे ज्यादा सुरक्षित कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जब कोई भी व्यक्ति एक नई कार खरीदने का विचार बनाता है तो वो किन बातों पर ध्यान देता है, जाहिर तौर पर कार के फीचर्स इंजन परफॉर्मेंस आदि चीज़ें उसके ज़हन में होती हैं। लेकिन पिछले कुछ समय से एक और महत्वपूर्ण चीज़ हैं जिनका लोग नई कार खरीदने से पहले विशेष ध्यान रखते हैं और वो है उसकी सेफ्टी तो अगर आप भी एक ऐसे उपभोक्ता हैं जो नई कार खरीदने के लिए उसकी सेफ्टी रेंटिंग्स पर ध्यान देते हैं तो आद हम आपको बता रहे हैं भारत में मिलने वाली टॉप 10 सेफेस्ट कारों के बारे में जिन्हें आप कंसीडर कर सकते हैं।

Tata Punch : टाटा मोटर्स ने हाल ही में भारत में अपनी सबसे छोटी एसयूवी पंच को पेश किया है। आज यानी 18 अक्टूबर 2021 को इसकी लॉन्चिंग होनी है। लेकिन अपने लॉन्च से पहले ही यह देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी बन गई है और टाटा पंच को ग्लोबल एनकैप से सुरक्षा के लिए पूरे 5 स्टार्स की रेटिंग हासिल हुई है। इसे एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए फाइव-स्टार सेफ्टी रेटिंग (16.453) और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए फोर-स्टार रेटिंग (40.891) मिली है। जनवरी 2020 में अल्ट्रोज़ और दिसंबर 2018 में नेक्सॉन और 2021 टिगोर ईवी के बाद यह सुरक्षा मान्यता प्राप्त करने वाला टाटा का तीसरा वाहन बन गया है।

Mahindra XUV300 : भारत की सबसे ज्यादा सुरक्षित कारों की सूची में दूसरा नाम होमग्रोन ऑटोमेकर महिंद्रा की तरफ से आने वाली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी महिंद्रा एक्सयूवी300 का आता है। टाटा पंच से पहले सुरक्षा के लिहाज़ से सबसे ज्यादा अंक पाने वाली यह देश की पहली एसयूवी थी। महिंद्रा एक्सयूवी300 को भी 5 स्टार्स की सुरक्षा रेटिंग प्राप्त है, जहां इसने एडल्ट ऑक्यूपेंट्स की सुरक्षा के लिए पूरे 5 स्टार अंक प्राप्त किये थेय. वहीं बच्चों की सुरक्षा के लिए एक्सयूवी 300 को 4 अंक मिले थे।

Tata Altroz : टाटा मोटर्स की तरफ से आने वाली प्रीमियम हैचबैक कार अल्ट्रोज़ का नाम भी इस लिस्ट में आता है। अपने क्रैश टेस्ट के दौरान ग्लोबल एनकैप द्वारा एडल्ट ऑक्यूपेंट के लिए इसे फाइव-स्टार की रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट के लिए थ्री-स्टार की रेटिंग प्राप्त हुई थी। सुरक्षा एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि अल्ट्रोज़ में एक स्थिर संरचना और फुटवेल क्षेत्र, एक अच्छा सिर और गर्दन की सुरक्षा और आगे की सीटों पर दोनों वयस्कों के लिए छाती की सुरक्षा के लिए अच्छी व्यवस्था दी गई है।

Tata Nexon : टाटा मोटर्स की सबसे पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सॉन का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। अपने क्रैश टेस्ट के दौरान टाटा नेक्सॉन ने एडल्ट ऑक्यूपेंट्स की सुरक्षा के लिए 5 स्टार की रेटिंग हासिल की थी। वहीं चाइल्ड सेफ्टी के लिए इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को 3 स्टार्स मिले थे। नेक्सॉन अपने यात्रियों के लिए सुरक्षा उपकरण के रूप में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, फ्रंटल डबल प्रीटेंशनर, एबीएस ब्रेक और आईएसओफिक्स एंकरेज जैसी सुविधाएं प्रदान करती है।

Mahindra Thar : होमग्रोन ऑटोमेकर्स महिंद्रा की सबसे ज्यादा वेटिंग पीरियड के साथ आने वाली पॉपुलर ऑफ-रोडर एसयूवी थार का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। थार को ग्लोबल एनकैप द्वारा 4 स्टार्स की सुरक्षा रेटिंग मिली है। क्रैश टेस्ट में थार ने बच्चों और वयस्कों दोनों की सुरक्षा के लिए 4 स्टार्स की रेटिंग हासिल की थी। थार एसयूवी सुरक्षित कारों की सूची में पांचवें नंबर पर है और आधिकारिक तौर पर सबसे सुरक्षित भारतीय ऑफ-रोडर भी है। थार को ग्लोबल एनकैप ने अपने बेसिक सेफ्टी स्पेसिफिकेशंस और दो एयरबैग में टेस्ट किया था।

Tata Tigor EV : टाटा मोटर्स का टिगोर ईवी ग्लोबल एनकैप द्वारा परीक्षण किया जाने वाला पहला इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बन गया और वयस्क और बच्चे दोनों के लिए 4 स्टार्स सुरक्षा रेटिंग प्राप्त कर चुका है। इलेक्ट्रिक वाहन का मूल्यांकन इसके सबसे बुनियादी सुरक्षा विनिर्देशों में किया गया था, जो स्टैंडर्ड के रूप में दो एयरबैग के साथ था। कार सेफ्टी एजेंसी ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), साइड इफेक्ट प्रोटेक्शन और थ्री-पॉइंट बेल्ट जैसे फीचर्स को व्हीकल में सभी सीटिंग पोजीशन में जोड़कर ईवी की सेफ्टी रेटिंग को और बेहतर बनाया जा सकता है।

Tata Tigor : Tata Motors के ICE इंजन वाले वर्जन को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए फोर-स्टार सेफ्टी रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए थ्री-स्टार रेटिंग मिली है।

Tata Tiago : टाटा मोटर्स की एक और लोकप्रिय हैचबैक, टियागो अपने सुरक्षा स्टैंडर्ड के मामले में टाटा टिगोर के बराबर है। टियागो ने भी एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में चार स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए तीन स्टार बनाए। यह स्टैंडर्ड सुरक्षा फीचर्स के रूप में दो एयरबैग के साथ आती है।

Volkswagen Polo : फॉक्सवैगन इंडिया की हैचबैक पोलो को 2014 में ग्लोबल एनकैप सेफ्टी क्रैश टेस्ट में रखा गया था। इसने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए चार स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए तीन स्टार बनाए थे। सुरक्षा रिपोर्ट में कहा गया है कि वाहन चालक और यात्रियों के सिर और गर्दन को सुरक्षा प्रदान करता है लेकिन डैशबोर्ड में खतरनाक संरचनाओं के कारण सामने वाले यात्रियों के घुटने जोखिम के लिए खुले हैं।

Renault Triber MPV : रेनॉल्ट इंडिया की प्रमुख ट्राइबर एमपीवी ने इस साल जून में सबसे सुरक्षित कारों की सूची में प्रवेश किया, जिसने वयस्कों के लिए 4 स्टार्स सुरक्षा रेटिंग और बच्चों के लिए तीन स्टार्स सेफ्टी रेटिंग प्राप्त की। ट्राइबप ने ​​वयस्क ड्राइवर और को-पैसेंजर को दी जाने वाली सुरक्षा का संबंध में संतोषजनक प्रदर्शन किया है।  

chat bot
आपका साथी