अब सड़क दुर्घटना में नहीं जाएगी ड्राइवर की जान, इस नई तकनीक से टलेगा हादसा

Audi, Mercedes-Benz और Jaguar की आने वाली इन कारों में सड़क हादसे के दौरान ड्राइवर की जान बचाने के लिए सेफ्टी फीचर्स दिए जाएंगे

By Shridhar MishraEdited By: Publish:Wed, 16 Jan 2019 08:55 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 09:19 AM (IST)
अब सड़क दुर्घटना में नहीं जाएगी ड्राइवर की जान, इस नई तकनीक से टलेगा हादसा
अब सड़क दुर्घटना में नहीं जाएगी ड्राइवर की जान, इस नई तकनीक से टलेगा हादसा

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Audi A8 इस साल लॉन्च होने वाली लोकप्रिय कारों में से एक है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस कार में सेफ्टी फीचर्स को लेकर जबरदस्त काम हुआ है। रिपोट्स के मुताबिक इस कार में फ्रंटल ऑटो ब्रेकिंग सिस्टम दिया जाएगा। इस फीचर की मदद से किसी गाड़ी के सामने आ जाने से होने वाली टक्कर की आशंका लगभग खत्म हो जाती है। इसके अलावा अगर फिर भी गाड़ी टकरा जाती है, तो Audi A8 पर इसका असर बहुत कम होगा।

दरअसल Audi A8 में एक्टिव सस्पेंशन सिस्टम दिया गया है, जो टक्कर से पहले ही हालात का अंदाजा लगाकर गाड़ी को 3.5 इंच ऊपर खिसका देगा। इससे दुर्घटना के समय Audi A8 के कठोर हिस्से से दूसरी कार टकराएगी।

Audi A8 एक खास फीचर से लैस होगी जो अपने कैमरों से रोड को स्कैन करेगी। इससे सड़क की हालत को देखते हुए कार का सस्पेंशन ऑटोमैटिक एडजस्ट हो जाएगा। इससे कार में बैठे राइडर को एक आरामदायक यात्रा का अनुभव होगा। वहीं, दूसरी ओर दुर्घटना के दोरान कार की लंबाई बढ़ने में मदद मिलेगी।

सुरक्षा के मामले में Mercedes-Benz CLS Four-Door Coupe भी पीछे नहीं रहने वाली है। इस कार में प्री-सेफ इम्पल्स साइड सिस्टम है, जो साइड की टक्कर से सवारी को लगने वाली चोट से काफी हद तक बचाएगा। इसमें प्री-सेफ साउंड फंक्शन भी है, जो एक्सिडेंट की आवाज को केबिन के अंदर आने से रोकेगा। यह आवाज पैसेंजर के कानों तक काफी कम होकर पहुंचेगी जिससे कान के परदे को नुकसान नहीं होगा और दहशत का माहौल भी नहीं बनेगा।

हाई एंड कारों और क्रॉसओवर गाड़ियों के परफॉर्मेंस को बेहतर किया जा रहा है। Jaguar I-Pace Electrified Crossover की लेटेस्ट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक इस बात को याद रखेगी कि ड्रायवर की पसंद क्या है। इसके हिसाब से कार की क्लाइमेट कंट्रोल सेटिंग्स अपने आप सेट हो जाएगी। इसके अलावा इस तकनीक से सीट की पोजिशन के साथ ड्राइवर का मनपसंद रेडियो स्टेशन भी ऑटोमैटिक सेट हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

2019 में भी धमाल मचाएंगी ये 6 बाइक्स, जानें कीमत और फीचर्स

chat bot
आपका साथी