कार से लॉन्ग रूट पर जाने से पहले जरूर करें ये काम, रास्ते में नहीं आएगी दिक्कत

आप कार लेकर अपनी फैमिली के साथ किसी लॉन्ग रूट ट्रिप पर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना पड़ेगा जिससे बीच रास्ते में आपकी कार में किसी भी तरह की खराबी ना आए।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 06:18 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 09:05 AM (IST)
कार से लॉन्ग रूट पर जाने से पहले जरूर करें ये काम, रास्ते में नहीं आएगी दिक्कत
कार से लॉन्ग ट्रिप पर जाने से पहले जरूर करें ये काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप कार लेकर अपनी फैमिली के साथ किसी लॉन्ग रूट ट्रिप पर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना पड़ेगा जिससे बीच रास्ते में आपकी कार में किसी भी तरह की खराबी ना आए। अगर कोई दिक्कत भी हो जाए तो आप इसे दुरुस्त कर सकें। ऐसे में आज हम आपको उन 4 जरूरी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो रास्ते में आपके काम आएंगी और आपकी ट्रिप मजे में कट जाएगी।

पंक्चर रिपेयरिंग किट

आजकल मार्केट में आसानी से पंक्चर रिपेयरिंग किट अवेलेवल हैं जिनकी मदद से आप अपनी कार के पंक्चर टायर को खुद ही ठीक कर सकते हैं। ये इतना सिंपल काम होता है कि आपको टायर को बाहर निकालना नहीं पड़ता है और आप 10 से 15 मिनट में आसानी से अपनी कार के पंक्चर टायर को ठीक कर सकते हैं वो भी बिना किसी की मदद लिए हुए। ट्रिप पर जाने से पहले इस किट को कार में रखना ना भूलें।

एयर कम्प्रेसर

जब आप अपनी कार के पंक्चर टायर को रिपेयर करते हैं तो इस टायर में हवा भरने के लिए आपको एयर कम्प्रेसर की जरूरत पड़ती है ,ऐसे में आप अपने साथ एक पोर्टेबल एयर कम्प्रेसर रख सकते हैं जो आपकी कार के कार चार्जिंग पोर्ट से कनेक्ट हो जाता है और इसका आकार भी काफी छोटा होता है जिससे इसे कैरी करने में भी आपको दिक्कत नहीं होती है।

टूल किट

कार का बेसिक टूल किट रखना आपके लिए बेहद जरूरी होता है। इसकी मदद से आप कार की कई तरह की दिक्कतों को खुद ही दुरुस्त कर सकते हैं। ये आपकी कार के बूट में आसानी से रखा जा सकता है और आप जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

नाइट्रोजन फिलिंग

कार के टायर्स में नाइट्रोजन फिलिंग बेहद जरूरी होती है। लॉन्ग रूट पर जाने से पहले सभी टायर्स में नाइट्रोजन फिलिंग जरूर करवाएं इससे टायर्स अच्छी तरह से काम करते हैं और इनमें पंक्चर या इनके फटने का भी खतरा नहीं रहता है।

chat bot
आपका साथी