कार में ये लाइट देती हैं खतरे का संकेत, अगर जलें तो हो जाएं सावधान, नहीं तो उठानी पड़ेगी मुसीबत

कार में कई ऐसे फंक्शन होते हैं जिनकी जानकारी लोगों को नहीं होती है। जिस वजह से कई बार लोग मुसीबत में फंस जाते हैं। हम आपको बताएंगे कार के डैशबोर्ड में लाइट्स के जरिए दिखने वाले ऐसे संकेतों के बारे में जिससे आप कभी रास्ते में परेशान नहीं होंगे।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 01:59 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 06:51 AM (IST)
कार में ये लाइट देती हैं खतरे का संकेत, अगर जलें तो हो जाएं सावधान, नहीं तो उठानी पड़ेगी मुसीबत
कार में ये लाइट होतीं हैं खतरे का संकेत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार आज के वक्त में हर किसी की जरूरत है। बहुत सारे लोग कार परिवार के लिए खरीदते हैं, तो बहुत से लोग समाज में अपना उंचा कद बनाने के लिए कार खरीदते हैं। लेकिन कार चलाने के साथ कार को समझना भी जरूरी है। अगर आप कार के कुछ इंडिकेशंस को समझेंगे तो आपकी कार काफी वक्त तक फिट रहेगी और आपका साथ देगी। इसके अलावा रास्ते में भी धोखा नहीं देगी। हम आपको बता रहे हैं कार की चेतावनी लाइट्स के बारे में, जिन्हें देखकर हम नजरंदाज कर देते हैं, लेकिन इनके फ्लैश होने के पीछे बड़ी वजह होती है। अगर आप समय रहते कार की चेतावनी को नहीं समझे तो आपको बड़ी मुसीबत उठानी पड़ सकती है।

पीले रंग की लाइट : कार को कंपनी से कुछ इस तरह डिजाइन किया जाता है कि वो कार में होने वाली दिक्कतों को पहले ही डैशबोर्ड पर इंडिकेट कर देती हैं अगर आपकी कार के डैशबोर्ड पर आपको कोई पीली लाइट वाला चिन्ह दिखाई देता है उसके बाद भी आपकी कार सही-सलामत चल रही है तो गनीमत समझिये क्योंकि यह पीला रंग आपको संकेत देता है कि आपकी गाड़ी में कुछ गड़बड़ है और आपको कार तुरंत सर्विस सेंटर जाने की जरूरत हैं।

लाल रंग की लाइट: लाल रंग को ज्यादातर खतरे के निशानी माना जाता है। कार के साथ भी यही है अगर आपकी कार के डैशबोर्ड पर लाल रंग की बत्ती जलती दिखाई पड़ रही है तो इसका मतलब ये है, कि आपकी कार में कोई बड़ी समस्या है, और ऐसे में गाड़ी को कहीं बाहर लेकर जाना यहां तक कि चलाना भी आपको मुसीबत में डाल सकता है। इसलिए कार के डैशबोर्ड पर खतरे की निशानी लाल लाइट जलती दिखाई दे, तो तुरंत कार को सर्विस सेंटर पर या किसी मैकेनिक को दिखवा लें।

इंजन ऑयल वार्निंग लाइट्स: किसी भी वाहन के लिए इंजन ऑयल जरूरी होता है, जो वाहन के भीतर इंजन वाले पार्ट्स को स्मूथ रखने का काम करता है। लेकिन अगर डेशबोर्ड पर लाल रंग के सिग्नल के साथ लाइट लगातार जलती रहे, तो समझ लेना चाहिए कि कार का ऑयल प्रेशर कम हो रहा है और इंजन को उसकी क्षमता के अनुसार ऑयल प्राप्त नहीं हो रहा है। इस स्थिति में कार का बोनेट खोल कर इंजन ऑयल का लेवल चेक कर लेना चाहिए कि ऑयल सही तरीके से सर्कुलेट होने में कोई लीकेज या फिर ऑयल पंप में कोई समस्या तो नहीं है।

chat bot
आपका साथी