कार का बेस मॉडल होता है सबसे सस्ता लेकिन इसमें नहीं होते हैं ये 4 फीचर्स, आज ही जान लें

कार के बेस मॉडल में कुछ जरूरी फीचर्स नहीं दिए जाते हैं और इसके पीछे वजह ये है कि इन फीचर्स की वजह से कार की कीमत बढ़ जाती है जिसकी वजह से इन जरूरी फीचर्स को कंपनियां कार से निकाल देती हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 03:09 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 06:19 AM (IST)
कार का बेस मॉडल होता है सबसे सस्ता लेकिन इसमें नहीं होते हैं ये 4 फीचर्स, आज ही जान लें
कार के बेस मॉडल में नहीं दिए जाते हैं ये फीचर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में कारों की एक बड़ी रेंज मौजूद हैं। देशी-विदेशी ब्रांड्स की सैकड़ों कारें भारतीय ग्राहकों के लिए अवेलेबल हैं। बजट कस्टमर्स के लिए ऑटोमोबाइल कंपनियां कारों का बेस मॉडल ऑफर करती हैं जो सबसे सस्ता होता है। हालांकि कार के बेस मॉडल में कुछ जरूरी फीचर्स नहीं दिए जाते हैं और इसके पीछे वजह ये है कि इन फीचर्स की वजह से कार की कीमत बढ़ जाती है जिसकी वजह से ये कार ग्राहकों के बजट से बाहर चली जाएगी। ऐसे में इन फीचर्स को कार से निकाल दिया जाता है। अगर आप भी किसी अफोर्डेबल कार का बेस मॉडल खरीदने जा रहे हैं तो आज हम आपको इन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कार में नहीं दिए जाएंगे।

पावर विंडो

पावर विंडो किसी भी कार के लिए बेहद ही जरूरी होती है क्योंकि इसकी मदद से आप बस एक बटन दबाकर ही कार के शीशे नीचे कर सकते हैं। यह बेहद आसान प्रोसेस होता है। हालांकि बेस मॉडल में ये फीचर नहीं दिया जाता है और इसकी जगह पर मैनुअल विंडो लीवर ऑफर किया जाता है जिससे कार के शीशे नीचे करने में समय लगता है।

म्यूजिक सिस्टम

कार के बेस मॉडल में ग्राहकों को म्यूजिक सिस्टम भी नहीं दिया जाता है क्योंकि इससे कार की लागत बढ़ जाती है। इसकी कीमत आसानी से 30,000 रुपये के आस-पास होती है ऐसे में इस फीचर को बेस मॉडल में नहीं दिया जाता है।

सेंट्रल लॉकिंग

सेंट्रल लॉकिंग फीचर की मदद से आप आसानी से कार को रिमोट से लॉक कर सकते हैं लेकिन इसकी कीमत ज्यादा होती है जिसकी वजह से कार कंपनियां इस फीचर को बेस मॉडल में ऑफर नहीं करती हैं। ये फीचर आपकी कार को कहीं ज्यादा सुरक्षित बनाता है।

रिवर्स पार्किंग कैमरा

कार के बेस मॉडल में आपको पार्किंग कैमरा ऑफर नहीं किया जाता है। दरअसल पार्किंग कैमरा की मदद से आप तंग जगहों में भी आसानी से अपनी कार को पार्क कर सकते हैं। हालांकि ये कैमरा महंगा होता है और कंपनी कार की लागत को कम से कम रखने के लिए इस फीचर को ऑफर नहीं करती है।

chat bot
आपका साथी