ड्राइविंग करते वक्त लंबे सफ़र में नहीं होगी थकान, बस कार में मौजूद होने चाहिए ये 4 फीचर

ड्राइविंग नॉनस्टॉप करनी हो तब आपको जरा भी समय नहीं मिलता है कि आप अपने आपको कंफर्टेबल पोजीशन में ले आ सके और ऐसे में काफी ज्यादा थकान हो जाती है जिसका असर ड्राइविंग के बाद भी दिखता है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 09:47 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 09:47 AM (IST)
ड्राइविंग करते वक्त लंबे सफ़र में नहीं होगी थकान, बस कार में मौजूद होने चाहिए ये 4 फीचर
हर कार में मौजूद होने चाहिए ये जरूरी फीचर्स इनसे सफ़र हो जाता है आसान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ड्राइविंग करना कई बार काफी मुश्किल हो जाता है और इसके पीछे वजह है दूरी। जी हां ड्राइविंग जितनी ज्यादा दूरी की होगी दिक्कत उतनी ज्यादा हो सकती है। दरअसल ड्राइविंग करते समय आप अपनी पोजीशन को ज्यादा बदल नहीं सकते और अगर ड्राइविंग नॉनस्टॉप हो तब तो आपको जरा भी समय नहीं मिलता है कि आप अपने आपको कंफर्टेबल पोजीशन में ले आ सके और ऐसे में काफी ज्यादा थकान हो जाती है जिसका असर ड्राइविंग के बाद भी दिखता है। हालांकि अगर आपकी कार में कुछ कंफर्ट को ध्यान में रखकर तैयार किए गए फीचर्स मौजूद हो तो सफर के दौरान थकान नहीं होती है। आज हम आपको कार में दिए जाने वाले 19 खास फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो थकान का एहसास नहीं होने देते फिर चाहे ड्राइविंग कितनी भी लंबी क्यों ना हो।

कूलिंग स्वीट्स

कूलिंग स्वीट्स का प्रचलन मॉडर्न कारों में तेजी से दिखाई दे रहा है। यह सीड्स फ्रंट में दी जाती हैं और इनकी मदद से आपको लंबे सफर के दौरान थकान महसूस नहीं होती है। इन्हें वेंटिलेटेड सीट्स भी कहते हैं। सीट्स के अंदर खासतौर से डिजाइन किए गए फैंस लगाए जाते हैं जो ड्राइवर को ठंडक प्रदान करते हैं और लंबे सफर के दौरान थकान नहीं होने देते हैं।

एयर प्यूरीफायर

मौजूदा कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए कारों में एयर प्यूरीफायर होना बेहद जरूरी है हालांकि यह एक प्रीमियम फीचर है जो सिर्फ प्रीमियम कारों में ही ऑफर किया जा रहा है लेकिन अगर आपकी कार में यह फीचर है तो इससे केबिन की हवा बेहद साफ हो जाती है और आपको लंबे सफर के दौरान कार चलाने में किसी तरह की दिक्कत नहीं आती और साथ ही आपकी तबियतयत भी नहीं खराब होती है।

ऑटोमैटिकटिक क्लाइमेट कंट्रोल

आजकल ज्यादातर कारों में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम ऑफर किया जा रहा है जो कार के भीतर के तापमान को अपने हिसाब से कंट्रोल करता है और ज्यादा सर्दी या ज्यादा गर्मी नहीं होने देता है जिससे कार में बैठे हुए ड्राइवर और पैसेंजर्स को ज्यादा गर्मी और ज्यादा सर्दी का एहसास नहीं होता है और सफर आसानी से कट जाता है फिर चाहे कितनी भी दूरी क्यों न तय करनी हो।

क्रूज कंट्रोल सिस्टम

क्रूज कंट्रोल सिस्टम प्रीमियम कारों में ऑफर किया जाने वाला एक बेहद ही शानदार फीचर है जो आपको लॉन्ग ड्राइव के दौरान बार-बार गियर और स्पीड बढ़ाने की झंझट से आजादी देता है। आप एक बटन दबाकर कार की स्पीड को एडजस्ट कर सकते हैं और इसके बाद आपको स्पीड घटाने या बढ़ानी नहीं पड़ती है जिससे आपको थकान नहीं। यह फीचर सिर्फ हाईवे वगैरह पर ही इस्तेमाल करना सबसे सुरक्षित माना जाता है। 

chat bot
आपका साथी