दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

ये हैं भारत की सबसे सस्ती प्रीमियम हैचबैक कारें, स्टाइलिश डिजाइन के साथ मिलते हैं जबरदस्त फीचर्स

ये हैं भारत की सबसे सस्ती प्रीमियम हैचबैक कारें

आपका बजट अगर 10 लाख से कम है और आप एक प्रीमियम कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको बता दें कि मार्केट में अफोर्डेबल प्रीमियम हैचबैक कारों की अच्छी-खासी रेंज मौजूद है जो आपके बजट में आसानी से फिट हो जाएगी

Vineet SinghFri, 14 May 2021 09:26 AM (IST)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ज्यादातर कार ग्राहकों को एसयूवी सबसे ज्यादा पसंद होती है। दरअसल एसयूवी में आम कारों की तुलना में काफी ज्यादा स्पेस मिलता है साथ ही साथ इसमें दमदार इंजन भी ऑफर किया जाता है। हालांकि आपका बजट अगर 10 लाख से कम है और आप एक प्रीमियम कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको बता दें कि मार्केट में अफोर्डेबल प्रीमियम हैचबैक कारों की अच्छी-खासी रेंज मौजूद है जो आपके बजट में आसानी से फिट हो जाएगी साथ ही साथ ये बेहद ही स्टाइलिश भी होती है। आज हम आपके लिए ऐसी ही दो कारें लेकर आए हैं।

Maruti Suzuki Baleno

Maruti Suzuki Baleno की बात करें तो इस कार में ग्राहकों को इस 1.2 लीटर का डुअल जेट डुअल वीवीटी इंजन दिया जाता है। ये प्रीमियम हैचबैक कार चार वेरिएंट में अवेलेबल है जिनमें सिग्मा, डेल्टा, जेटा और टॉप-स्पेक अल्फा में उपलब्ध है। बेलेनो के बेस-स्पेक सिग्मा को छोड़कर, अन्य सभी वेरिएंट CVT गियरबॉक्स के साथ पेश किए गए हैं। वहीं मिड-स्पेक डेल्टा और जेटा वेरिएंट को हल्के-हाइब्रिड तकनीक के साथ पेश किया गया है।

Hyundai i20

Hyundai i20 की बात करें तो में कंपनी ने इस कार में 1.2-लीटर का कप्पा पेट्रोल इंजन लगाया गया है साथ ही इस कार में 1.5-लीटर का U2 CRDi डीजल इंजन भी लगाया गया है। इसके साथ ही कार में 1.0-लीटर का टर्बो GDi पेट्रोल इंजन भी लगाया गया है। अगर बात करें पेट्रोल इंजन की तो ये 83 PS की पावर और 114 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और IVT से लैस है। ये 5 PS की एडीशनल पावर जेनरेट करता है। अगर डीजल इंजन की बात करें तो ये 100 PS की पावर और 240 Nm का टॉर्क जेनरेट जेनरेट करता है। ये इंजन 6-speed MT से लैस है। अगर बात करें टर्बो यूनिट की तो ये 120 PS की पावर और 171 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 7-speed DCT और 6-speed iMT ट्रांसमिशन के साथ आता है।

फीचर्स

बलेनो के फीचर्स की बात करें तो इसमें ग्राहकों को डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, सीट बेल्ट रिमाइंडर के साथ प्री-टेन्शनर और फ़ोर्स लिमिटर, ISOFIX चाइल्ड सेफ्टी सिस्टम को शामिल किया गया है। इस कार में स्पीड अलर्ट और रियर पार्किंग सेंसर स्टैण्डर्ड दिए गए हैं। साथ ही इस कार में रियर पार्किंग कैमेरा इंटीग्रेशन के साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम, लाइव ट्रैफिक एंड व्हीकल इन्फॉर्मेशन के साथ नेविगेशन, स्क्रीन एलर्ट जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है।

आई 20 के फीचर्स की बात करें तो ये ब्लू लिंक तकनीक से लैस है जिसमें आपको 50 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन पर कार की जानकारी हासिल कर सकते हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें सेगमेंट बेस्ट 6 एयरबैग्स, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा मिलेगा।

कीमत

भारत में मारुति बलेनो की कीमत 5.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। अगर नई i20 की बात करें तो इसकी कीमत 6.85 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.