Tesla की कार खरीदने के लिए ग्राहक कर सकते हैं, Bitcoin का इस्तेमाल, मस्क के Tweet के बाद शेयर मार्केट में उठा भूचाल

टेस्ला ने फरवरी में घोषणा की थी कि वह बिटकॉइन को अपनी इलेक्ट्रिक कारों के भुगतान के तरीके के रूप में स्वीकार करेगी. लेकिन मस्क को निर्णय वापस लेना पड़ा। इसका कारण यह है कि बिटकॉइन शक्तिशाली कंप्यूटरों द्वारा निर्मित होता है।

BhavanaMon, 14 Jun 2021 12:04 PM (IST)
Tesla एक बार फिर बिटकॉइन स्वीकार करने के लिए तैयार है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tesla Bitcoin Update: भारत में टेस्ला के आगमन का लोगों में बेसब्री से इंतजार है, लेकिन टेस्ला भारत में ना सिर्फ अपनी एंट्री को लेकर, बल्कि अन्य कई वजहों के कारण भी चर्चा में रहती है। आज टेस्ला के बारे में बात करने का कारण सीईओ एलन मस्क द्वारा साझा किया गया एक पोस्ट है। मस्क ने बताया कि आप टेस्ला की कारों को खरीदने के लिए Bitcoin के रूप में भी भुगतान कर सकते हैं। यानी आप एक राशि के बजाय टेस्ला के वाहनों को खरीदने के लिए बिटकॉइन का प्रयोग कर सकते हैं।

Bitcoin पर पहले एलन मस्क ने रखी थी यह राय: टेस्ला ने फरवरी में घोषणा की थी कि वह बिटकॉइन को अपनी इलेक्ट्रिक कारों के भुगतान के तरीके के रूप में स्वीकार करेगी, लेकिन मस्क को निर्णय वापस लेना पड़ा। इसका कारण यह है कि बिटकॉइन शक्तिशाली कंप्यूटरों द्वारा निर्मित होता है, जिन्हें जटिल समीकरणों को हल करना होता है और इस प्रक्रिया में बिजली की खासी खपत भी होती है। 

जिसके बाद BitCoin की कीमत में काफी गिरावट देखी गई थी। एलन मस्क ने ट्वीट में लिखा , "हम बिटकॉइन (BitCoin) माइनिंग और लेनदेन के लिए जीवाश्म ईंधन के तेजी से बढ़ते उपयोग के बारे में चिंतित हैं, इसमें विशेष रूप से कोयला शामिल है। जो किसी भी अन्य ईंधन के मुकाबले सबसे खराब उत्सर्जन है।"

Bitcoin की कीमत में दिखा उछाल: हालांकि अब जब मस्क ने बिटकॉइन स्वीकार करने की बात रखी है, तो उन्होंने बताया कि ऐसा तभी संभव है, जब इसकी माइनिंग करने वाले लोग रिन्यूएबल एनर्जी का उपयोग करने लगें । अगर बिटकॉइन (BitCoin) की माइनिंग करने वाले लोग स्वच्छ ऊर्जा का प्रयोग करते हैं तो टेस्ला बिटकॉइन (BitCoin) से कार की खरीदारी की इजाजत देगी। मस्क द्वारा किए गए ट्वीट के बाद बिटकॉइन की कीमत में बीते दिन की तुलना में $1800 से अधिक का इजाफा हुआ।  मस्क के ट्वीट के बाद बिटकॉइन रविवार को 5.1% बढ़कर 37,360.63 डॉलर हो गया। जो पिछले दिन के मुकाबले 1,817.87 डॉलर अधिक था।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.