लांच हो चुकी है हाई स्पीड Tesla S Plaid कार, जानिये इससे जुड़ी तीन खास बातें

अमेरिका की प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला ने बीते शुक्रवार को अपनी सबसे तेज रफ्तार कार Tesla S Plaid को लांच कर दिया था। फीचर्स के मामले में यह कार बेहद खास है आइये जानते हैं इससे जुड़ी तीन खास बातें।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 05:20 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 05:20 PM (IST)
लांच हो चुकी है हाई स्पीड Tesla S Plaid कार, जानिये इससे जुड़ी तीन खास बातें
लांच हो चुकी है हाई स्पीड Tesla S Plaid कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अमेरिका की प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला की सबसे तेज रफ्तार कार बताई जाने वाली Tesla S Plaid को कंपनी ने कैलिफोर्निया में एक इवेंट के दौरान लांच कर दिया है। इस इवेंट में कंपनी के सीईओ एलन मस्क खुद कार को चलाकर आए थे। अमेरिका में इसे 1.29,990 डॉलर्स में लांच किया है। जिसे अगर भारतीय मुद्रा में परिवर्तित किया जाए तो 95 लाख रुपये होता है। खास बात यह है कि कंपनी की इस कार की कीमत में पूरे 10 हज़ार डॉलर्स की बढ़ोतरी इसके लांच से मात्र 24 घंटे पहले की गई। जानकारी के लिए बता दें पहले ये इवेंट तीन जून को होना था लेकिन सप्लाई की समस्या के चलते इसे बढ़ाकर 11 जून कर दिया गया।

S Plaid की खासियत : प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला और उसके सीईओ एलन मस्क का दावा है कि एस प्लेड को सुपरचार्जर से चार्ज करने पर यह मात्र पंद्रह मिनट चार्ज करने पर तकरीबन 300 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। जो कि किसी भी इलेक्ट्रिक कार के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। वहीं एस प्लेड की फुल ड्राइविंग रेंज की बात करें तो यह कार एक बार फुल चार्ज होने के बाद तकरीबन 627 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है।

दुनिया की सबसे तेज कार : Tesla Model S Plaid को दुनिया की सबसे तेज कार बताया जा रहा है। कंपनी का कहना है कि टेस्ला मॉडल एस प्लेड मात्र 2 सेकेंड में 0 से 60 किलोमीटर की तक गति पकड़ने में सक्षम है। लांच इवेंट पर खुद एलन मस्क ने इस बात का खुलासा किया कि, टेस्ला एस प्लेड दुनिया की पहली ऐसी कार है जो ये कारनामा करने में सक्षम है। इससे पहले कोई भी कार इतनी तेज इस गति को प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो पाई है।

फीचर्स : ये गाड़ी पोर्शे से ज्यादा तेज और वॉल्वो से ज्यादा सुरक्षित बताई जा रही है। टेस्ला के इस मॉडल की टॉप स्पीड 321 kmph है। टेस्ला मॉडल S Plaid में 19 इंच के व्हील्स लगे हुए हैं लेकिन यहां ग्राहकों को 21 इंच के व्हील्स भी ट्राइ कर सकते हैं। लेकिन बता दें बड़े व्हील्स लगाने से इसकी स्पीड में कमी आ सकती है। वहीं ज्यादा तेज गति पर चलाने से इसकी ड्राइविंग रेंज भी प्रभावित होती है। बताते चलें कि टेस्ला एस प्लेड में 1020 हॉर्सपावर लगी हुई है जिस वजह से यह गाड़ी तेज गति को प्राप्त करती है। 

chat bot
आपका साथी