टेस्ला मॉडल 3 को क्रैश टेस्ट में मिली 5 स्टार रेटिंग

टेस्ला मॉडल 3 को नेशनल हाइवे ट्रैफिक सेफ्टी रेटिंग (NHTSA) के क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है।

By Pramod KumarEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 11:00 AM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 11:00 AM (IST)
टेस्ला मॉडल 3 को क्रैश टेस्ट में मिली 5 स्टार रेटिंग

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टेस्ला मॉडल 3 को नेशनल हाइवे ट्रैफिक सेफ्टी रेटिंग (NHTSA) के क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। NHTSA फ्रंटल क्रैश टेस्ट, साइड इम्पैक्ट और साइड पोल टेस्ट करता है। मॉडल 3 में फ्रंट में इंजन नहीं लगा है। टेस्ला ने इस जगह क्रंप्ल जोन दिया है। यह इसे बाकी कारों से अलग बनाता है।

NHTSA ने इस टेस्ट के वीडियो जारी किए हैं। इनमें देखा जा सकता है कि टक्कर लगने की स्थिति में क्रंप्ल जोन उस इम्पैक्ट को एब्जोर्ब कर लेता है और यह कार में बैठे लोगों को होने वाले नुकसान को कम कर देता है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी, ट्रैक्शन कंट्रोल, ऑटो इमरजैंसी ब्रेक, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग जैसे कई सेफ्टी फीचर्स दिए हैं।

बाजार में मौजूद मॉडल 3 कंपनी की सबसे सस्ती कार है और इसकी भारी मांग है। शुरुआत में इस मॉडल में कई खामियां देखने को मिली थी। कंपनी ने इसका प्रोडक्शन पूरी तरह रोबोट द्वारा करवाया था, लेकिन यह कामयाब नहीं हुआ। इसके बाद धीरे-धीरे कंपनी ने इसमें कई बदलाव किए।

इसकी मांग का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कंपनी ने अगस्त में इसकी 17,800 यूनिट्स बेची थी। यह अमेरिका में सबसे ज्यादा बिकने इलेक्ट्रिक कार बन गई। बिक्री के मामले में इसने BMW को पछाड़ दिया था।

मॉडल 3 में रियर व्हील ड्राइव के लिए सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर और ऑल-व्हील ड्राइव के लिए डुअल मोटर दी गई है। इसमें 60 kWh और डुअल मोटर के लिए 75 kWh का बैटरी पैक दिया गया है। कंपनी के मुताबिक, यह एक बार चार्ज करने पर 346 किलोमीटर का सफर तय करती है। यह महज 6 सेकंड में 0-100 किमी की स्पीड पकड़ लेती है।

प्रॉडक्शन बढ़ाएगी कंपनी

टेस्ला अपनी कार मॉडल 3 का प्रॉडक्शन बढ़ाने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी फिलहाल हर महीने 3 हजार कारों का निर्माण कर रही है, जिसे बढ़ाकर अब 6 हजार करने की योजना बना रही है। टेस्ला मॉडल 3 कंपनी की सबसे किफायती कार है और अब तक इसकी 5 लाख से ज्यादा बुकिंग आ चुकी हैं, लेकिन मैन्युफैक्चरिंग कम होने के कारण कंपनी समय पर कारें डिलिवर नहीं कर पा रही है।

chat bot
आपका साथी