Tesla की कारें खरीदना इस देश में हुआ महंगा, मॉडल 3 का वेटिंग पीरियड भी पहुंचा एक साल

Tesla Cars Price Hike अमेरिका प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला अपनी कारों के दामों में वृद्धि करने जा रही है। हाल ही में कंपनी द्वारा घोषणा की गई है कि वह अपने मॉडल लाइनअप के दामों को बढ़ाने जा रही है।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 02:18 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 02:52 PM (IST)
Tesla की कारें खरीदना इस देश में हुआ महंगा, मॉडल 3 का वेटिंग पीरियड भी पहुंचा एक साल
Tesla की कारें खरीदना इस देश में हुआ महंगा

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऐसा लगता है कि इलेक्ट्रिक वाहन प्रमुख टेस्ला अपनी कारों को खरीदारों के लिए महंगी करना जारी रखे हुए है। यूएस-आधारित ईवी प्रमुख ने अमेरिकी बाजार में अपनी सभी कारों के लिए नए मूल्य वृद्धि की घोषणा की है। इतना ही नहीं, कार निर्माता ने यह भी घोषणा की है कि कुछ मॉडलों में लंबी प्रतीक्षा अवधि देखने को मिलेगी।

सबसे लोकप्रिय टेस्ला कार, मॉडल 3 कॉम्पैक्ट सेडान के स्टैंडर्ड रेंज प्लस एडिशन में कम से कम पांच प्रतिशत की कीमत में 2,000 डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। कार का वेटिंग पीरियड अब करीब एक साल का हो गया है। इसका मतलब है कि जो उपभोक्ता अब मॉडल 3 एसआर+ खरीद रहे हैं, उन्हें अपने गैरेज में कार लेने के लिए सितंबर 2022 तक इंतजार करना होगा।

यह पहली बार नहीं है जब टेस्ला ने हाल के दिनों में अपनी इलेक्ट्रिक कारों की कीमत में इजाफा किया है। दिसंबर 2020 से, टेस्ला ने मॉडल 3 SR+ की कीमत में लगभग 21 प्रतिशत या 7,500 डॉलर की वृद्धि की है। जाहिर है, कार निर्माता हर कीमत वृद्धि के साथ अपनी सबसे सस्ती पेशकश को कम और कम किफायती बना रहा है।

अन्य ईवी जैसे टेस्ला मॉडल वाई लॉन्ग रेंज एडब्ल्यूडी, मॉडल एस लॉन्ग रेंज एडब्ल्यूडी और मॉडल एक्स लॉन्ग रेंज एडब्ल्यूडी ने भी कीमतों में 5.6 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी देखी है। टेस्ला मॉडल वाई लॉन्ग रेंज ईवी ने 2021 में कई कीमतों में बढ़ोतरी देखी है। केवल जनवरी और जुलाई के बीच, इसकी कीमत छह गुना बढ़ गई। कच्चे माल की बढ़ती लागत और अन्य इनपुट लागतों के कारण वाहन निर्माता की सभी इलेक्ट्रिक कारों के लिए नवीनतम मूल्य वृद्धि संदिग्ध है। कुछ हफ्ते पहले, टेस्ला ने चीनी बाजार में भी अपनी कारों के लिए कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की।

उच्च मूल्य और मुद्रास्फीति को ध्यान में रखते हुए, टेस्ला कारों की कीमतों में वृद्धि उतनी अधिक नहीं लग सकती है, लेकिन वृद्धि ईवीएस को और अधिक महंगा बना रही है और $ 35,000 के लक्ष्य से परे है जिसका एक बार वादा किया गया था और केवल जल्द ही उपलब्ध था। 

chat bot
आपका साथी