Safari से लेकर Kiger तक फरवरी में लांच हुई ये कारें, जानिये इनकी कीमत से खासियत तक के बारे में सबकुछ

साल 2021 की शुरुआत ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए शानदार साबित हुई है। कई वाहन निर्माता कंपनियों ने अब तक अपने एक से बढ़कर एक दमदार व्हीकल्स को लांच किया है। आइये एक नजर फरवरी में लांच हुई कारों की तरफ डालते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 03:13 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 06:59 AM (IST)
Safari से लेकर Kiger तक फरवरी में लांच हुई ये कारें, जानिये इनकी कीमत से खासियत तक के बारे में सबकुछ
Safari से लेकर Kiger तक बीते महीने भारत में लांच हुई ये कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अभी नया साल शुरू हुए महज दो ही महीने बीते हैं लेकिन तमाम वाहन निर्माता कंपनियों ने अपनी एक से बढ़कर एक कारें पेश और लांच की हैं। जहां जनवरी की धमाकेदार शुरूआत स्देशी वाहन निर्माता कंपनी टाटा की अल्ट्रोज़ टर्बो पेट्रोल वेरिएंट, टोयोटा लेजेंडर और फेस लिफ्ट जैसी कारों से हुई थी वहीं महीने के अंत में जीप कंपास फेसलिफ्ट ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था। इसके अलावा पिछले महीने यानी फरवरी में कई वाहन निर्माताओं ने अपनी एक से बढ़कर एक कारें लांच की है। जिसमें टाटा की आइकॉनिक एसयूवी सफारी ने एक बार फिर इंडियन मार्केट में अपनी वापसी की है, तो वहीं रेनॉल्ट ने देश में अपनी सबसे सस्ती एसयूवी को लांच करते तहलका मचा दिया। इसके अलावा मारुति सुजुकी और एमजी मोटर्स ने देश में अपनी पॉपुलर कारों को अपडेट किया है। तो आइये एक नज़र पिछले महीने भारत में लांच की गई नई गाड़ियों पर डालते हैं।

रेनॉल्ट काइगर: पिछले महीने लांच हुई कारों में सबका ध्यान अपनी तरफ फ्रांसिसि वाहन निर्माता कंपनी रेनॉल्ट ने खींचा। दरअसल, भारत में सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट को और कंप्टीटिव बनाते हुए कंपनी ने देश में इस सेग्मेंट की सबसे सस्ती कार काइगर को उतारा है। काइगर को 4.45 लाख रूपये की शुरुआती एक्स शोरूम प्राइज़ पर पेश किया गया है जो निसान की मैग्नाइट से भी सस्ती है। Renault Kiger को भारत में दो इंजन ऑप्शन के साथ उतारा गया है जिनमें पहला 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है जो 98 bhp की मैक्सिमम पावर और 160 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है तो वहीं दूसरा इंजन 1.0-लीटर का तीन-सिलेंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन जो 71 bhp की मैक्सिमम पर और 96 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल, AMT और CVT गियरबॉक्स का ट्रांसमिशन ऑप्शन अवेलेबल है। इन दोनों ही वेरिएंट के टॉप एंड वेरिएंट फुली एडवांस फीचर लोडेड हैं।

टाटा सफारी: प्रमुख स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने इस महीने भारत में अपनी आइकॉनिक एसयूवी टाटा सफारी की एक बार फिर से वापसी करवाई है। कंपनी ने सफारी के नए मॉडल को कंपनी ने फरवरी के आखिरी सप्ताह में लांच किया। यह कार 6 और 7 दो सीट ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। टाटा सफारी कंपनी की तरफ से आने वाली हैरियर का बड़ा वर्जन भी कही जा सकती है। सफारी 2021 में कंपनी ने 2.0 लीटर का 4 सिलेंडर Kyrotec का डीज़ल इंजन दिया है। जो 170 बीएचपी पॉवर और 350 तक का पीक टार्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। इसके अलावा यह कार को 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉक कन्वर्टर में पेश किया गया है। सभी आधुनिक फीचर्स से लैस इस कार को आप 14.69 लाख रुपये के एक्स शोरूम प्राइज़ पर खरीद सकते हैं।

स्विफ्ट 2021 को मिला अपडेट: मारूति सुजुकी की पॉपुलर हैचबैक स्विफ्ट को कंपनी ने बीते महीने, कुछ एक नए अपडेट्स के साथ पेश किया था। जिसमें सबसे बड़ा बदलाव इसके इंजन में दिया गया है नई स्विफ्ट फेसलिफ्ट को पावर देने के लिए स्टार्ट-स्टॉप तकनीक के साथ 1.2-लीटर के-सीरीज़ डुअल-जेट डुअल-वीवीटी पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। जो 90PS की पावर और 113Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को 5-स्पीड MT या 5-स्पीड AMT के साथ जोड़ा गया है। नई स्विफ्ट में एक अपडेटेड ग्रिल, की-सिंक्रोनाइज़्ड ऑटो फोल्डेबल ORVM, 4.2 इंच का कलर्ड MID, क्रूज़ कंट्रोल, बड़ा फ्रंट और रियर ब्रेक और रिटर्न क्षमता के साथ स्टीयरिंग व्हील मिलता है। 2021 स्विफ्ट के ऑटोमैटिक वेरिएंट के लिए हिल होल्ड असिस्ट के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम अब स्टैंडर्ड दिया गया है। इसके अलावा ब्रिटिश कार मेकर्स MG Motors ने भी अपनी जेडएस ईवी को नए अपडेट के साथ पेश किया था। 

chat bot
आपका साथी