Safest SUVs in India : Tata Punch से लेकर Mahindra XUV300 तक, ये हैं देश की सबसे सुरक्षित SUV

सुरक्षा आज एक बड़ा मुद्दा है आप जब भी नई कार खरीदने जाते हैं तो उसनें फीचर्स के साथ सुरक्षा का भी पूरा ध्यान जरूर रखना चाहिये। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी कारों के बारे में जानकारी।

Rishabh ParmarFri, 15 Oct 2021 01:22 PM (IST)
Tata Punch से लेकर Mahindra XUV300 तक ये हैं देश की सबसे सुरक्षित SUV

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सेफ्टी एक बड़ा मुद्दा है। हमने देखा है लाखों लोगों की जान सड़क दुर्घटना के कारण यूं ही चली जाती है। इस लिए सुरक्षित वाहनों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए शुरू किए गए #SaferCarsForIndia अभियान के तहत, ग्लोबल एनकैप ने पिछले कुछ वर्षों में 40 से अधिक भारत में निर्मित वाहनों की टेस्टिंग की है। जिनमें से अधिकतर मॉडलों को 5 स्टार की जगह सुरक्षा के लिए जीरो या एक दो स्टार की रेटिंग प्राप्त हुई है। आज अपने इस लेख में, हम ग्लोबल एनकैप के क्रैश टेस्ट रेटिंग को 5 स्टार की रेटिंग से पास करने वाली सबसे सुरक्षित मेड-इन-इंडिया कारों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें आप इस त्यौहारी सीजन में खरीद सकते हैं।

Tata Punch : देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपनी सबसे छोटी एसयूवी टाटा पंच को शोकेस किया है। कंपनी इसे 18 अक्टूबर यानी दीपावली से पहले लांच करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में कंपनी की इस सबसे छोटी एसयूवी का ग्लोबल एनकैप में पूरे 5 स्टार की सुरक्षा रेटिंह हासिल की है। जहां इसे वयस्कों की सुरक्षा के लिए 17 में से 16.45 अंक मिले जो कि किसी भी भारत में बनी कार के लिए सबसे ज्यादा अंक हैं। वहीं बच्चों की सुरक्षा के लिए टाटा पंच ने पूरे 40.89 प्रतिशत अंक हासिल किये हैं।

टाटा पंच को 64 किमी प्रति घंटे की गति से परीक्षण किया गया, नई पंच ड्राइवर और पैसेंजर्स के सिर, गर्दन, छाती और घुटनों को अच्छी सुरक्षा प्रदान करने में सफल रही है। बॉडीशेल स्थिर पाया गया और आगे के भार को झेलने में सक्षम था। पंच ने चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में अधिकतम 49 अंकों में से 40.89 अंक हासिल किए। यह नई महिंद्रा थार से थोड़ा पीछे है, जिसने 41.11 अंक बनाए। 3 साल और 1.5 साल के बच्चों के लिए चाइल्ड सीट को पीछे की ओर ISOFIX कनेक्टर्स और सपोर्ट लेग के साथ स्थापित किया गया था। सीआरएस प्रभाव के दौरान अत्यधिक आगे की गति को रोकने में सक्षम था और डमी के सिर और छाती को अच्छी सुरक्षा प्रदान करता है। सीआरएस ने अक्षमता नहीं दिखाई।

Mahindra XUV300 : नई Mahindra XUV300 ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन पर 17 में से 16.42 पॉइंट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन पर संभावित 49 पॉइंट्स में से 37.44 पॉइंट्स हासिल किए थे। टेस्टिंग के रिजल्ट बताते हैं कि महिंद्रा XUV300 ने वयस्क व्यक्ति के लिए 'अच्छा' सिर, गर्दन और घुटने की सुरक्षा प्रदान की। जबकि सामने वाले पैसेंजर्स के लिए छाती की सुरक्षा को 'अच्छा' दर्जा दिया था, ड्राइवर की पर्याप्त सुरक्षा देखने कि मिली थी। एसयूवी की संरचना और फुटवेल क्षेत्र भी स्थिर थे। एसयूवी ने क्रमशः 3 वर्षीय (आगे की ओर) और 1.5 वर्षीय बच्चे की डमी (पीछे की ओर) डमी के लिए 'निष्पक्ष' और 'अच्छी' सुरक्षा प्रदान की है।

Tata Nexon : देश की सबसे सुरक्षित एसयूवीज़ की बात करें तो इस लिस्ट में होमग्रोन ऑटोमेकर टाटा मोटर्स की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन का नाम भी आता है। ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में नेक्सॉन ने पूरे 5 स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल की है। आपको बता दें यह पहली मेड-इन-इंडिया कार थी जिसने 5 स्टार की रेटिंग हासिल की थी। कॉम्पैक्ट SUV ने एडल्ट प्रोटेक्शन में 17 में से 16.06 पॉइंट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 3 स्टार रेटिंग हासिल की थी और बच्चों के लिए 49 में से 25 पॉइंट हासिल किए हैं। Nexon के बॉडीशेल को स्थिर के रूप में रेट किया गया था और यह वास्तव में और अधिक भार का सामना कर सकती है। इसमें ड्राइवर और को-पैसेंजर की छाती को दी गई सुरक्षा पर्याप्त थी। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
You have used all of your free pageviews.
Please subscribe to access more content.
Dismiss
Please register to access this content.
To continue viewing the content you love, please sign in or create a new account
Dismiss
You must subscribe to access this content.
To continue viewing the content you love, please choose one of our subscriptions today.