Tata Punch Launch Today: भारत में आज लॉन्च होगी टाटा की माइक्रो एसयूवी, 5 लाख के भीतर हो सकती है कीमत

रिपोर्ट के मुताबिक इस कार की शुरुआती कीमत 4 से 5 लाख रुपये हो सकती है। पंच को चार ट्रिम स्तरों Pure Adventure Accomplished और Creative में उपलब्ध कराया गया है। आइए विस्तार से बताते हैं कि इस कार से जुड़ी कुछ खास बातें

By BhavanaEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 12:21 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 08:39 AM (IST)
Tata Punch Launch Today: भारत में आज लॉन्च होगी टाटा की माइक्रो एसयूवी, 5 लाख के भीतर हो सकती है कीमत
Tata Punch ब्रांड के (ALFA) आर्किटेक्चर पर आधारित दूसरा वाहन है,

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Punch launch Update: देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स भारत में आज (18 अक्टूबर 2021) को बहुप्रतीक्षित पंच लॉन्च करेगी। बता दें, इस माइक्रो-एसयूवी का आधिकारिक रूप से अनावरण किया जा चुका है, और इसके लिए बुकिंग वर्तमान में खुली है। रिपोर्ट के मुताबिक इस कार की शुरुआती कीमत 4 से 5 लाख रुपये हो सकती है। पंच को चार ट्रिम स्तरों Pure, Adventure, Accomplished और Creative में उपलब्ध कराया गया है। आइए विस्तार से बताते हैं, कि इस कार से जुड़ी कुछ खास बातें:

(ALFA) आर्किटेक्चर पर आधारित दूसरा वाहन

टाटा पंच ब्रांड के एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड (ALFA) आर्किटेक्चर पर आधारित दूसरा वाहन है, इससे पहले कंपनी ने इस प्लेटफॉर्म पर अल्ट्रोज़ को तैयार किया था। जिसके चलते यह कार काफी हद तक अल्ट्रोज के साथ कुछ समानताएं साझा करता है, जैसे 90-डिग्री-ओपनिंग दरवाजे और पीछे एक फ्लैट फर्श। पंच का आक्रामक फ्रंट डिजाइन हैरियर से प्रेरित है, इसके चारों ओर ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग दी गई है। बता दें, यह डिजाइन भारत, ब्रिटेन और इटली में टाटा मोटर्स डिजाइन स्टूडियो के सहयोग से तैयार किया गया है।

Global NCAP में मिली 5-स्टार रेटिंग

टाटा की नई माइक्रो-एसयूवी के हुड में 1.2-लीटर, नेचुरली एस्पिरेटेड, इनलाइन  पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह मोटर क्रमशः 86 पीएस की पॉवर और 113 एनएम की पीक पावर टॉर्क जेनरेट करती है। इसके ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी शामिल हैं। ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, पंच वास्तव में सबसे सुरक्षित भारत में निर्मित वाहन है जिसे सुरक्षा एजेंसी द्वारा परीक्षण किया गया है। वाहन का ग्राउंड क्लियरेंस 187mm है। साथ ही, एएमटी वेरिएंट में 'ट्रैक्शन प्रो' मोड भी दिया गया है, जो कार को फिसलन वाली जगहों पर आसानी से चलाने में मदद करता है।

टाटा पंच की कीमत 5 लाख रुपये से 8.5 लाख (एक्स-शोरूम) होने की संभावना जताई जा रही है। लॉन्च होने पर यह मारुति इग्निस और महिंद्रा केयूवी100 के साथ साथ मिड-लेवल हैचबैक मारुति स्विफ्ट, हुंडई ग्रैंड आई10 निओस की भी प्रतिद्वंद्वी होगी।

chat bot
आपका साथी