टाटा पावर ने देश में लगाए 1,000 ईवी चार्जिंग स्टेशन, रेंज की चिंता से बेफ्रिक होकर लोग इस्तेमाल कर सकते हैं इलेक्ट्रिक वाहन

टाटा पावर ने सबसे पहले मुंबई में चार्जर लगाने शुरू किए थे। जिसके बाद से टाटा पावर ईवी चार्जिंग पॉइंट अब लगभग 180 शहरों में मौजूद हैं। वहीं कंपनी की योजना 10000 चार्जिंग स्टेशनों के आधार के साथ-साथ पूरे देश में राजमार्गों को ई-हाईवे बनाने में सक्षम करने की है।

By BhavanaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:27 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 08:27 AM (IST)
टाटा पावर ने देश में लगाए 1,000 ईवी चार्जिंग स्टेशन, रेंज की चिंता से बेफ्रिक होकर लोग इस्तेमाल कर सकते हैं इलेक्ट्रिक वाहन
टाटा पावर ने सबसे पहले मुंबई में चार्जर लगाने शुरू किए थे।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Power Charging Station: देश में ईवी को पूरी तरह से अपनाने में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एक बड़ी समस्या हैं, जिससे निजात पाने के लिए कोशिश जारी है। फिलहाल, टाटा पावर ने घोषणा की है, कि उसके पास अब देश भर में 1,000 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशनों का नेटवर्क है। कंपनी ने एक बयान में बताया कि 1,000 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों का यह नेटवर्क टाटा पावर के ग्राहकों के लिए कार्यालयों, मॉल, होटलों, खुदरा दुकानों और सार्वजनिक पहुंच के स्थानों के लिए ईवी चार्जिंग की समस्या को हल करता है, जिससे ग्राहक रेंज की चिंता से बेफ्रिक होकर ड्राइव कर सकते हैं।

कंपनी की तरफ से बयान में कहा गया कि इसके अलावा, करीब 10,000 घरेलू ईवी चार्जिंग पॉइंट हैं, जो वाहन मालिकों के लिए ईवी चार्जिंग को सुपर-सुविधाजनक बनाते हैं, बता दें, टाटा पावर ईजेड चार्जर्स इकोसिस्टम सार्वजनिक, कैप्टिव, बस/फ्लीट और होम चार्जर्स की पूरी रेंज को कवर करता है। टाटा पावर ने सबसे पहले मुंबई में चार्जर लगाने शुरू किए थे। जिसके बाद से टाटा पावर ईवी चार्जिंग पॉइंट अब लगभग 180 शहरों में मौजूद हैं। वहीं कंपनी की योजना 10,000 चार्जिंग स्टेशनों के आधार के साथ-साथ पूरे देश में राजमार्गों को ई-हाईवे बनाने में  सक्षम करने की है। 

जानकारी के लिए बता दें, टाटा पावर ने ईवी चार्जिंग के ग्राहकों के लिए एक सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म भी विकसित किया है, और एक मोबाइल-आधारित एप्लिकेशन जारी किया है जिसे टाटा पावर ईजेड चार्ज के नाम से जाना जाता है। यह ऐप ईवी चार्जिंग स्टेशनों का पता लगाने, ईवी चार्ज करने और बिल भुगतान ऑनलाइन करने में मदद करता है।

टाटा पावर ने ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को रोल आउट करने के लिए ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स (ओईएम) के साथ गठजोड़ किया है और इसका लक्ष्य भारत के विभिन्न शहरों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करना है। कंपनी ने ग्राहकों और डीलरों के लिए EV चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए Tata Motors, MG Motors India, JaguarLand Rover, और TVS के साथ साझेदारी की है। वहीं कई राज्य परिवहन उपयोगिताओं के साथ की गई साझेदारी ई-बस चार्जिंग की सुविधा भी प्रदान करती है। टाटा पावर ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर (ईवीसीआई) विकसित करने के लिए आईओसीएल, एचपीसीएल, आईजीएल, एमजीएल और कई राज्य सरकारों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करता है।

बता दें, जुलाई 2021 में, टाटा पावर और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (HPCL) ने देश भर के कई शहरों और प्रमुख राजमार्गों में HPCL के रिटेल आउटलेट्स (पेट्रोल पंप) पर एंड-टू-एंड EV चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध कराने के लिए हाथ मिलाया। इसी तरह, कंपनी ने मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) और पुणे में अपनी सभी आवासीय और वाणिज्यिक परियोजनाओं में एंड-टू-एंड ईवी चार्जिंग समाधान प्रदान करने के लिए Lodha Group के साथ एक गठजोड़ किया है।

chat bot
आपका साथी