लंबे सफर के दौरान थकान नहीं आराम देती हैं ये SUV, बड़े बूट स्पेस के साथ मिलते हैं शानदार फीचर्स

अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं और लंबे सफर जाते रहते हैं तो आपको कुछ चीज़ों को ध्यान में रखकर कार को खरीदना चाहिये। ताकि बाद में आपको पछतावा न हो। इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं वो कारें जो कम बजट पर देती हैं शानदार सफर।

Rishabh ParmarSat, 31 Jul 2021 10:20 PM (IST)
लंबे सफर के दौरान थकान नहीं आराम देती हैं ये SUV कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप एक घुमक्कड़ स्वभाव के व्यक्ति हैं। हमारा मतलब है अगर आपको परिवार और दोस्तों के साथ अपनी खुद की कार से घूमना-फिरना काफी पसंद है, तो आपको कार खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिये। जैसे की कंफर्टेबल सीटिंग, बेहतरीन ड्राइविंग एंड हैंडलिंग, इसके अलावा अच्छा म्यूजिक सिस्टम बेहतर सस्पेंशन और एक बढ़िया बूट स्पेस कार में हो तो आपके सफर में चार चांद लग जाते हैं। आज अपने इस लेख के जरिये आपको बताएंगे घरेलू बाज़ार में मौजूद उन बजट कारों के बारे में जिनमें ये सब आपको कम बजट के अंदर मिल जाता है।

Kia Sonet : कोरियन कंपनी किआ को भारत में आए बहुत ज्यादा टाइम नहीं हुआ लेकिन सोनेट और सेल्टोस जैसी कंपनी की एसयूवी कारें ग्राहकों को लुभाने में सफल रही हैं। किआ सोनेट में लेटेस्ट फीचर्स के साथ-साथ आपको 392 लीटर का बड़ा बूट स्पेस भी देखने को मिल जाएगा। जो कि इस सेग्मेंट के सबसे बड़े बूट स्पेसेस में से एक हैं। साथ ही वेंटिलेटेड सीट्स और अच्छे स्पेस के साथ यह एसयूवी आपके लिए अच्छी रह साबित हो सकती है। इतना ही नहीं किआ सोनेट में कंपनी ने बोस का म्यूजिक सिस्टम दिया गया है जो ट्रैवलिंग के दौरान निश्चित तौर पर आपके सफर को और शानदार बना देगा। किआ सोनेट की बात करें तो यह पेट्रोल और डीज़ल दोनों ही इंजन ऑप्शन के साथ अवेलेबल है। कीमत की बात करें तो इसे 6.79 से 13.35 लाख रुपये एक्स-शोरूम रखी गई है।

Tata Nexon : लॉन्ग ड्राइव पर जाने के लिए स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सॉन भी एक परफेक्ट कार है। इस एसयूवी में ग्राहकों को बड़ा 350 लीटर का बूट स्पेस मिल जाता है। जिसमें आप बहुत ही आराम से काफी सामान रख सकते हैं। इसके अलावा नेक्सॉन में 7 इंच का टचस्क्री इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है इसके अलावा कंपनी ने नेक्सॉन में हरमन का म्यूजिक सिस्टम दिया है। इसके अलावा कार में अच्छा स्पेस मिलता है और इसके सस्पेंशन भी काफी स्मूद है, जो लांग ड्राइव के दौरान आपको रास्ते में मिलने वाले गढ्डों का एहसास नहीं होने देते हैं। नेक्सॉन में आपको 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है जो 120 PS की मैक्सिमम पावर और 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन 110 PS की पावर और 260 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार को आप 7.19 लाख की शुरुआती कीमत पर खरीद सकते हैं।

Ford EcoSport : अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी Ford की भारत में सबसे पॉपुलर एसयूवी ईकोस्पोर्ट (EcoSport)है, जो अपने सेग्मेंट की पॉपुलर कारों में शुमार है। अगर फ्रंट व्हील ड्राइव कारों की बात करें तो लंबे सफर पर जाने के लिए फोर्ड की यह कार काफी प्रभावी है। इसे ड्राइवर्स कार भी कहा जाता है। इकोस्पोर्ट की राइड एंड हैंडलिंग अपने सेग्मेंट में सबसे शानदार है। हालांकि इसके सस्पेंशन थोड़े स्टिफ हैं जिस वजह से कार कि कम स्पीड होने पर आपको गड्ढे पता चलते हैं। लेकिन एक बार यह कार स्पीड में आजाए तो फिर शानदार ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिलता है। फोर्ड इकोस्पोर्ट में कंपनी का अपना म्यूजिक सिस्टम आता है, साथ ही इसके टॉप मॉडल में 7 स्पीकर्स मिलते हैं जो कि म्यूजिक क्वालिटी को शानदार बना देते हैं। इसके साथ ही इस एसयूवी में 352 लीटर का बढ़ा बूट स्पेस मिलता है। Ecosport को आप 8.19 से लेकर 11.69 लाख एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं। इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 120 bhp की पावर और 149 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं 1.5 लीटर का डीजल इंजन, जो 99 bhp की पावर और 215 Nm का टॉर्क क्षमता वाला है।  

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.