Tata Nexon EV को ये कार देगी कड़ी टक्कर, सिंगल चार्ज पर चलेगी 375Km

इलेक्ट्रिक कारों का चलन काफी तेजी से बढ़ गया है। जिसके चलते भारत में अब तमाम वाहन निर्माता कंपनियां अपनी ईवी को जल्द ही पेश कर सकती हैं। फिलहाल नेक्सॉन ईवी बिक्री के मामले में सबसे आगे है। लेकिन जल्द ही इसे महिंद्रा की ईएक्सयूवी 300 से कड़ी टक्कर मिलेगी।

Rishabh ParmarFri, 30 Jul 2021 12:10 PM (IST)
महिंद्रा ईएक्सयूवी 300 टाटा नेक्सॉन ईवी को कड़ी टक्कर देगी।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दुनियाभर में इलेक्ट्रिक कारों का चलन काफी बढ़ गया है। वहीं भारत भी इस दिशा में आगे की ओर कदम बढ़ा रहा है और इलेक्ट्रिक वाहनों को जनता द्वारा स्वीकार भी किया जा रहा है। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के क्षेत्र में तो सरकार की तरफ से आवाम को अच्छा प्रोत्साहन भी मिल रहा है, जिस वजह से दोपहिया ईवी की बिक्री में काफी तेज़ी आ रही है। वहीं फिलहाल भारत में इलेक्ट्रिक कारों की एक सीमित ही रेंज मौजूद है। जिनमें टाटा नेक्सॉन ईवी, हुंडई कोना, और एमजी जेडएस ईवी का नाम शामिल है। लेकिन आने वाले वक्त में भारत में इलेक्ट्रिक कारों के बाज़ार में भी तेजी से परिवर्तन आने वाला है और तमाम वाहन निर्माता कंपनियां अपनी ईवी कारें पेश करेंगी।

फिलहाल भारत में जो कारें बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। उनमें स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की नेक्सॉन ईवी ग्राहकों की पहली पसंद बनी हुई है और लोग इसे जमकर खरीद रहे हैं। लेकिन जल्द ही टाटा नेक्सॉन को टक्कर देने के लिए एक और होमग्रोन ऑटोमेकर महिंद्रा एंड महिंद्र अपनी इलेक्ट्रिक ईएक्सयूवी 300 उतारने जा रही है। जानकारी के लिए बता दें पारंपरिक ईंधन वाली कारों की सूची में भी टाटा नेक्सॉन सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी और उसी सेग्मेंट की एक्सयूवी 300 में कड़ी टक्कर देखने को मिलती है।

e-XUV300 : ईएक्सयूवी 300 की बात करें तो यह एक हाई रेंज कार होगी, जिसे चार्ज करने में कम से कम समय लगेगा। यह कार महिंद्रा एक्सयूवी 300 के डिजाइन पर ही आधारित होगी और इसका ज्यादातर हिस्सा एक्सयूवी 300 जैसा ही होने वाला है। जानकारी के अनुसार सिंगल चार्ज में इस कार को 375 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। eXUV300 को महिंद्रा स्केलेबल एंड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है। इसके इंटीरियर में नया बड़ा पॉप-आउट स्टाइल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नई सीट अपहोल्स्ट्री, वायरलेस चार्जर, नया स्टीयरिंग व्हील आदि शामिल होने की उम्मीद है। कीमत की बात करें तो महिंद्रा इसकी कीमत लगभग 15 लाख रुपये से 18 लाख रुपये होने की उम्मीद है। महिंद्रा इसके अलावा ईकेयूवी 100 पर भी काम कर रही है। इस कार की टक्कर भी भारत में टाटा की तरफ से जल्द लांच होने वाली टाटा अल्ट्रोज़ ईवी से देखने को मिलेगी।

Tata Nexon EV : बात अगर टाटा नेक्सॉन ईवी की करें तो यह इस वक्त देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। बेहद प्रीमियम इंटीरियर, ड्राइविंग मोड्स, कम कीमत और लंबी दूरी तय करने की क्षमता के साथ यह ईवी ग्राहकों को खूब रास आ रही है। Tata Nexon EV को कंपनी की Ziptron EV तकनीक के इस्तेमाल के साथ बनाया गया है। यह कार सिंगल चार्ज में 312km की ड्राइविंग रेंज का दावा करती है। Tata Nexon EV में पर्मानेंट मैग्नेट AC मोटर दी गई है, जिसे पावर देने के लिए 30.2 kWh की लिथियम आयन बैटरी दी गई है जो कि लिक्विड कूल्ड और IP67 सर्टिफाइड है। वैसे तो नेक्सॉन फास्ट चार्जिंग के सपोर्ट के साथ आती है और इसे 60 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। अगर घर पर चार्ज करने की बात हो तो Nexon EV को 15A होम सॉकेट या फास्ट चार्जर के उपयोग से घर पर भी चार्ज किया जा सकता है। रेग्यूल सॉकेट से इसे फुल चार्ज करने के लिए 8 घंटे का समय लगता है। कीमत की बात करें तो टाटा नेक्सॉन ईवी को 3.99 लाख रुपये से 16.56 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर खरीदा जा सकता है। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.