टाटा की इलेक्ट्रिक कार ने रचा इतिहास, 1 साल के भीतर 64% हिस्सेदारी के साथ बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

नेक्सॉन ईवी की भारत में मुख्य प्रतिस्पर्धा MG ZS EV से है। हलांकि उसकी कीमत इससे कहीं अधिक है जिसके कारण इसे बाजार में ग्राहकों को खासी लोकप्रियता हासिल हुई है। नेक्साॅन ईवी के अन्य फीचर्स हाइलाइट्स में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल इलेक्ट्रिक सनरूफपार्क असिस्ट दिया गया है।

By BhavanaEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 05:13 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 05:13 PM (IST)
टाटा की इलेक्ट्रिक कार ने रचा इतिहास, 1 साल के भीतर 64% हिस्सेदारी के साथ बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार
Tata Nexon EV की तस्वीर (फोटो साभार: टाटा मोटर्स)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।Tata Nexon EV Complete one Year in India: टाटा मोटर्स ने भारत में अपनी नेक्साॅन इलेक्ट्रिक एसयूवी के लॉन्च के एक साल पूरे होने की घोषणा की है। कंपनी ने बताया कि इस अवधि में लगभग 3,000 इकाइयाँ बेचीं गई हैं। नेक्सॉन ईवी को 2020 जनवरी में लॉन्च किया गया था, और यह 1 साल के भीतर 64% की बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में कामयाब रही है। लॉन्च के समय इस कार की कीमत 13.99 लाख रुपये से लेकर 15.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम तय की गई है। 

सभी आवश्यक फीचर्स से लैस: नेक्सॉन ईवी की भारत में मुख्य प्रतिस्पर्धा  MG ZS EV से है। हलांकि उसकी कीमत इससे कहीं अधिक है, जिसके कारण इसे बाजार में ग्राहकों को खासी लोकप्रियता हासिल हुई है। नेक्साॅन ईवी के अन्य फीचर्स हाइलाइट्स में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिक सनरूफ, सात-इंच का इंफोटेनमेंट स्क्रीन, ऑटो हेड लाइट्स, ऑटो रेन-सेंसिंग वाइपर्स, इलेक्ट्रिक टेल गेट, पार्क असिस्ट दिया गया है। 

सिंगल चार्ज में चलती है 312km: कंपनी इस कार को सीमित समय के लिए कम सदस्यता दरों पर भी पेश कर रही है। इसे कंपनी की Ziptron EV तकनीक के इस्तेमाल के साथ बनाया गया है। जिसमें कंपनी सिंगल चार्ज में 312km की ड्राइविंग रेंज का दावा करती है। नेक्साॅन इलेक्ट्रिक में 30.2Kwh की लिथियम-आयन बैटरी दी गई है, जिसके साथ 8 साल की स्टैंडर्ड वारंटी मिलती है। इस इलेक्ट्रिक मोटर की परफॉर्मेंस रेटिंग 129ps और 245nm है।

फास्ट चार्जर से भी कर सकते हैं चार्ज: चार्जिंग की बात करें तो कंपनी का दावा है कि नेक्साॅन में मिलने वाली बैटरी 60 मिनट में 0-80 प्रतिशत चार्ज की जा सकती है। वहीं इसे घर की दीवार बॉक्स चार्जर से 20 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगता हैं। Nexon EV को 15A होम सॉकेट या फास्ट चार्जर के उपयोग से घर पर भी चार्ज किया जा सकता है।  

chat bot
आपका साथी