टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार ने मचाया धमाल, बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार,सिंगल चार्ज में चलती है 300km

टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार को जनवरी 2020 में लॉन्च किया गया था।

Tata Nexon की कीमत वर्तमान में 13.99 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है इसे कंपनी तीन ट्रिम्स XM XZ + और XZ + Lux में पेश करती है। हालांकि यहां कहने की जरूरत नहीं है कि बाजार में नेक्सॉन ईवी को लेकर फिलहाल कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है।

BhavanaSun, 11 Apr 2021 10:41 AM (IST)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Nexon Electric Car: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर सरकार और वाहन कंपनियां अपनी पूरी कोशिश में लगी हैं, कि कैसे लोगों को इनसे जागरूक कराया जाए कैसे ज्यादा से ज्यादा सड़कों पर ईवी को चलाया जाए। बावजूद इसके लोग इलेक्ट्रिक वाहन की तरफ रुख नहीं कर रहे हैं, लेकिन हाल ही में टाटा मोटर्स द्वारा जारी किए गए नेक्सॉन ईवी के आंकडें चौकाने वाले हैं। जो भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति लोगों के प्यार को दर्शाते हैं।

टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार को जनवरी 2020 में लॉन्च किया गया था। जिसकी अब तक यानी करीब 1 साल में 4,000 यूनिट सेल हो चुकी हैं। इस आंकड़े के साथ यह मार्च 2021 में भारत की सबसे अधिक बिकने वाली ईवी भी बन गई है। रिपोर्ट के मुताबिक अकेले ईवी सेगमेंट में कंपनी ने वित्त वर्ष 2021 में 4,219 यूनिट सेल की हैं। जो पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले तीन गुना ज्यादा हैं।

टाटा नेक्सॉन की कीमत वर्तमान में 13.99 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है, इसे कंपनी तीन ट्रिम्स XM, XZ + और XZ + Lux में पेश करती है। हालांकि यहां कहने की जरूरत नहीं है कि बाजार में नेक्सॉन ईवी को लेकर फिलहाल कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है। क्योंकि इलेक्ट्रिक कारों में एमजी जेडएस ईवी और हुंडई कोना ही शामिल हैं, लेकिन इन दोनों कारों की कीमत काफी ज्यादा है। यानी टाटा मोटर्स अन्य दो विकल्पों की तुलना में अधिक सस्ती है, और यह सिंगल चार्ज में 300 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

इसके फीचर्स की बात करें तो इसमें ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो हेड लाइट्स, इलेक्ट्रिक सनरूफ, सात-इंच का इंफोटेनमेंट स्क्रीन, इलेक्ट्रिक टेल गेट, पार्क असिस्ट, ऑटो रेन-सेंसिंग वाइपर आदि दिए गए हैं। इसके चार्जिंग विकल्प में 15A होम सॉकेट या फास्ट चार्जर शामिल है। टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल बिजनेस के प्रेसिडेंट शैलेश चंद्र ने कहा कि, "यह लगातार अपने सेगमेंट में एक मार्केट लीडर के रूप में उभरी है। जिसकी हमें बेहद खुशी है।"

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.