टाटा मोटर्स ने हैरियर एसयूवी के लिए पेश की नई डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी

टाटा मोटर्स ने भारतीय बाजार में आने वाली टाटा हैरियर एसयूवी का डिजाइन और टेक्नोलॉजी से खुलासा किया है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 04:36 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 04:41 PM (IST)
टाटा मोटर्स ने हैरियर एसयूवी के लिए पेश की नई डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी
टाटा मोटर्स ने हैरियर एसयूवी के लिए पेश की नई डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टाटा मोटर्स ने भारतीय बाजार में आने वाली टाटा हैरियर एसयूवी के डिजाइन और टेक्नोलॉजी का खुलासा किया है। कंपनी की रिलीज के मुताबिक नई एसयूवी स्पोर्ट में IMPACT 2.0 डिजाइन भाषा की गई है जो कि "ऑप्टिमल मॉड्युलर एफिशियंट ग्लोबल एडवांस" आर्किटेक्चर भी प्रदान करता है, जिसे लैंड रोवर के D8 आर्किटेक्चर पर विकसित किया गया है।

रिलीज के मुताबिक इस अनूठे आर्किटेक्चर में शहरी और मोटी सड़क वातावरण के हिसाब से ड्राइविंग डायनामिक्स का नमूना पेश किया गया है।

टाटा मोटर्स के मुताबिक एंडवांस ऑटोमैटेड लाइन और डिजाइन पर स्टील की ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किया गया है। हैरियर को भारतीय सड़कों पर वर्ष 2019 तक लॉन्च किया जाएगा। ऑक्सिलियरी आईसोलेशन पैनल्स की मदद से केबिन में शांत और पिरष्कृत अनुभव बनाने में मदद करेंगे।

इसके अतिरिक्त एडवांस उच्च शक्ति स्टील का व्यापक इस्तेमाल कर सकते हैं, जबकि कुशलता से डिजाइन किए गए क्रंपल जोन अपने निवासियों के लिए बेजोड़ सुरक्षा प्रदान करेंगे।

इसके लुक की बात करें तो इसमें मस्कुलर बंपर दिया गया है जिसके किनारों पर फॉग लैंप लगे हैं। साथ ही कंपनी ने फ्रंट और रियर में फॉक्स स्किड प्लेट्स दी हैं। इसकी पूरी बॉडी पर प्लास्टिक क्लैडिंग होगी। इसमें व्हील आर्च भी मिलेगा। माना जा रहा है कंपनी इसे 17 या 18 इंच व्हील के साथ ऑफर कर सकती है। इसका 7-सीटर वर्जन बाद में किसी दूसरे नाम से लॉन्च किया जाएगा। इसे नेक्सन की जगह पोजिशन किया जाएगा।

जीप कंपास से होगा टाटा हैरियर का मुकाबला

टाटा की इस गाड़ी का मुकाबला जीप कंपास से हो सकता है। इस समय भारत में जीप कंपास बेहद पॉपुलर SUV के रूप में उभर कर सामने आई है। भारत में जीप कंपास की कीमत 15.18 लाख रूपये (एक्स शोरूम दिल्ली) से शुरू होती है। जीप कंपास में दो इंजन विकल्प में उपलब्ध है जिसमें 1.4 लीटर का मल्टीएयर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 2.0 लीटर का टर्बोचार्ज मल्टीजेट डीजल इंजन दिया गया है।

chat bot
आपका साथी