TATA की इस नई तकनीक से डीजल-पेट्रोल की चोरी पर लगेगी लगाम

Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने E Commerce Expo 2019 में 13 कॉमर्शियल वाहनों को पेश किया

By Shridhar MishraEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 05:45 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jan 2019 11:21 AM (IST)
TATA की इस नई तकनीक से डीजल-पेट्रोल की चोरी पर लगेगी लगाम
TATA की इस नई तकनीक से डीजल-पेट्रोल की चोरी पर लगेगी लगाम

नई दिल्ली (श्रीधर मिश्रा)। Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने E Commerce Expo 2019 में 13 कॉमर्शियल वाहनों को पेश किया। इनमें SCV, ILCV और MHCV सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाले वेरिएंट्स भी शामिल थे। इस इवेंट में Tata (टाटा) ने सर्विस को और भी पारदर्शी (ट्रांसपैरेंट) बनाने के लिए कुछ नए फीचर्स पेश किए। इनमें तीन CCTV कैमरे के साथ एक रियर कैमरा, टच स्क्रीन, कनेक्टिविटी और OTP से खुलने वाला कंटेनर शामिल है।

इन सिक्योरिटी फीचर्स के अलावा Anti-Fuel theft system, Load Sensor with GPS tracking

और Door Opening Sensor ने भी ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर खीचा। हम इन दो फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ग्राहकों के बहुत काम आ सकते हैं।

Anti-Fuel theft system

अक्सर वाहन में फ्यूल (इंधन) की चोरी को लेकर सवाल उठते रहते हैं। कई बार इसको लेकर वाहन के मालिक और ड्राइवर के बीच कहा सुनी भी हो जाती है। इसी परेशानी को दूर करने के लिए टाटा Anti-Fuel theft system लेकर आई है। इस फीचर में ग्राफ के जरिए ग्राहक फ्यूल की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस ग्राफ की मदद से पता चलेगा कि किस स्पीड से गाड़ी चल रही है और किस स्पीड से इंधन की खपत हो रही है। आसान भाषा में समझें तो ड्राइवर गाड़ी को जहां खड़ा करेगा ग्राफ वहीं रुक जाएगा। इसके बाद अगर एक घंटे बाद ड्राइवर वापस आता है और गाड़ी स्टार्ट करता है, तो ग्राफ पर रिडिंग आनी शुरू हो जाएगी। इस बीच अगर गाड़ी से फ्यूल की लीकेज होती है या इंधन की चोरी होती है तो ग्राफ के जरिए वाहन के मालिक को पता चल जाएगा।

Door Opening Sensor

अगर किसी ने ट्रक का कंटेनर खोल दिया है, तो सिस्टम तुरंत ड्राइवर को इसकी जानकारी देगा। ऐसे में ड्राइवर चेक कर सकता है कि ट्रक का कंटेनर किसने खोल दिया। वहीं, वाहन का मालिक भी इसे देख सकता है कि बिना डेस्टिनेशन पहुंचे ट्रक का कंटेनर कैसे खुल गया।

Load Sensor with GPS tracking

इस फीचर के तहत वाहन में ऐसा सेंसर लगा गए है जो लोडिंग के दौरान बताएगा कि गाड़ी में कितने वजन का सामना लोड हो चुका है। ऐसे में वाहन के मालिक को धोखा देना नामुमकिन हो जाएगा

यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

2019 में भी धमाल मचाएंगी ये 6 बाइक्स, जानें कीमत और फीचर्स

chat bot
आपका साथी