टाटा मोटर्स की अहमदाबाद को सौगात, जनमर्ग लिमिटेड को 60 अल्ट्रा अर्बन इलेक्ट्रिक बसों की डिलीवर

कंपनी ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि टाटा मोटर्स 24-सीटर 9/9 ई-बसों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और सपोर्ट सिस्टम भी स्थापित करेगी जिससे इलेक्ट्रिक बसें टाइम पर चार्ज की जा सके।

By Atul YadavEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 10:18 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 06:36 AM (IST)
टाटा मोटर्स की अहमदाबाद को सौगात, जनमर्ग लिमिटेड को 60 अल्ट्रा अर्बन इलेक्ट्रिक बसों की डिलीवर
जनमर्ग लिमिटेड को 60 अल्ट्रा अर्बन इलेक्ट्रिक बसें की डिलीवर

मुंबई, पीटीआइ। घरेलू ऑटो कंपनी टाटा मोटर्स ने अहमदाबाद को एक बड़ी सौगात दी है। कंपनी ने शुक्रवार को अहमदाबाद जनमार्ग लिमिटेड (एजेएल) को 60 अल्ट्रा अर्बन इलेक्ट्रिक बसें दीं हैं, जो अहमदाबाद के बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (बीआरटीएस) कॉरिडोर पर चलेंगी।

टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक बसें देने के साथ-साथ नई पहल की शुरुआत भी की है। कंपनी ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि टाटा मोटर्स 24-सीटर 9/9 ई-बसों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और सपोर्ट सिस्टम भी स्थापित करेगी, जिससे इलेक्ट्रिक बसें टाइम पर चार्ज की जा सके।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने दिखाई हरी झंडी

टाटा मोटर्स की इस बड़ी पहल की शुरुआत का गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने खुलकर स्वागत किया है। टाटा अल्ट्रा अर्बन 9/9 एसी बसों को सीएम पटेल ने अहमदाबाद के साबरमती रिवर फ्रंट इवेंट सेंटर से हरी झंडी दिखाई।

क्या कहना है कंपनी का

इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत पर कंपनी ने कहा कि इन शून्य-उत्सर्जन बसों की आपूर्ति FAME II पहल के तहत ग्रॉस कॉस्ट कॉन्ट्रैक्ट (GCC) के आधार पर AJL के साथ की गई है। टाटा मोटर्स के वाइस प्रेसिडेंट, रोहित श्रीवास्तव ने कहा, 'सार्वजनिक परिवहन के आधुनिकीकरण और भविष्य के वाहनों की डिजाइनिंग में स्थिरता को एकीकृत करने की निरंतर प्रतिबद्धता के साथ, टाटा मोटर्स ने देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर कदम बढ़ाया है।' उन्होंने बताया कि अल्ट्रा अर्बन 9/9 का निर्माण बेहद नए, किफायती और सुरक्षा दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

रोहित श्रीवास्तव ने कहा, 'इन बसों की डिलीवरी एजेएल के साथ हमारे उपयोगी सहयोग और पर्यावरण के अनुकूल जन को और अहमदाबाद में गतिशीलता को बढ़ावा देगी।'

आपको बता दें कि टाटा मोटर्स को अक्टूबर 2019 में एजेएल से 300 इलेक्ट्रिक बसों की सप्लाई का ऑर्डर मिला था। टाटा अल्ट्रा अर्बन 9/9 एसी इलेक्ट्रिक बसें पूरी तरह से इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन द्वारा चलाई जाती हैं, जिसका इंटीरियर बेहद आधुनिक, आलीशान और लाइटनिंग से भरा हुआ होगा। जिसमें सबकुछ इलेक्ट्रिक बेस्ड होगा और एप्लीकेशन व नियमों के अनुसार से संचालित किया जाएगा। वहीं यह यात्रियों के लिए एक आरामदायक यात्रा अनुभव और अहमदाबाद के सभी निवासियों के लिए शून्य-उत्सर्जन गतिशीलता की पेशकश करेगा।

chat bot
आपका साथी