Tata Altroz के इलेक्ट्रिक अवतार को लेकर चर्चा का बाजार गर्म, सिंगल चार्ज में चल सकती है 500km

अल्ट्रोज के बाद कंपनी नेक्सॉन ईवी भी नए बैटरी पैक को पेश करना शुरू कर देगी। वर्तमान में Nexon EV में 30.2 kWh का बैटरी पैक मिलता है। जो अधिकतम 127 बीएचपी पॉवर उत्पन्न करता है। Nexon सिंगल चार्ज में 312km तक चलने में सक्षम है।

BhavanaSun, 25 Jul 2021 09:59 AM (IST)
Nexon EV की तुलना में अपकमिंग Altroz EV में बड़ा बैटरी पैक मिलेगा।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Altroz EV Expectations: टाटा मोटर्स नेक्सॉन ईवी (Nexon EV) की लोकप्रियता के कारण ईवी सेगमेंट में सबसे आगे है। वहीं रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी आने वाले महीनों में अपने सबसे सुरक्षित हैचबैक Altroz के भी इलेक्ट्रिक अवतार को मार्केट में लॉन्च करेगी। Tiago EV, Tigor EV और लोकप्रिय Nexon EV के बाद यह देश में भारतीय ब्रांड का चौथा इलेक्ट्रिक वाहन होगा।  हालांकि टाटा ने अभी तक अल्ट्रोज़ ईवी पर आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन एक रिपोर्ट से ड्राइविंग रेंज का पता जरूर चलता है।

Tata Nexon से ज्यादा मिलेगी ड्राइविंग रेंज

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार Tata Motors Altroz EV के लिए एक नई प्रोडक्शन लाइन लगाने पर काम कर रही है। इस कार के लिए टाटा के Ziptronic इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का उपयोग किया जाएगा। जो Nexon EV को भी पावर देता है। हालांकि, Nexon EV की तुलना में अपकमिंग Altroz EV में बड़ा बैटरी पैक मिलेगा। जिसके चलते इसकी रेंज नेक्सॉन ईवी की तुलना में 25-40% अधिक होगी।

दिलचस्प बात यह है, कि अल्ट्रोज के बाद कंपनी नेक्सॉन ईवी में भी नए बैटरी पैक को पेश करना शुरू कर देगी। वर्तमान में, Nexon EV में 30.2 kWh का बैटरी पैक मिलता है। जो अधिकतम 127 बीएचपी पॉवर उत्पन्न करता है। वहीं ARAI सर्टिफिकेशन के अनुसार Nexon EV सिंगल चार्ज में 312 तक चलने में सक्षम है।  कुल मिलाकर देखा जाए तो अल्ट्रोज की ड्राइविंग रेंज 450 से 500km के आसपास तय की जाएगी।

बेहद कम होगी कीमत

वहीं नई टाटा अल्ट्रोज़ ईवी भारत सरकार के FAME-II स्कीम में मिलने वाली सब्सिडी से भी लैस होगी। माना जा रहा है, कि अल्ट्रोज़ ईवी को करीब 12 लाख रुपये की कीमत पर लॉन्च किया जाएगा। जो सब्सिडी के बाद घटकर बेस वेरिएंट के लिए सिर्फ 10 लाख रुपये हो जाएगी। बताते चलें, कि इलेक्ट्रिक वाहनों की शुरुआत के अलावा कंपनी देश में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने की दिशा में भी काम कर रही है।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.