जिम्नी के लाइट वेरिएंट को लांच करने के लिए तैयार है कंपनी, सुजुकी ने किया कंफर्म

जापानी वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी अपनी पॉपुलर एसयूवी जिम्नी के लाइट वेरिएंट को ऑस्ट्रेलियन बाज़ार में उतारेगी इस बात की घोषण खुद कंपनी की तरफ से की गई है। यह अपने रेग्यूलर मॉडल के मुकाबले कुछ बदलावों के साथ आएगा।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 07:07 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 07:07 PM (IST)
जिम्नी के लाइट वेरिएंट को लांच करने के लिए तैयार है कंपनी, सुजुकी ने किया कंफर्म
जिम्नी के लाइट वेरिएंट को लांच करने के लिए तैयार है कंपनी

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। सुजुकी ने नई 2021 जिम्नी लाइट की घोषणा की है, जो ऑस्ट्रेलियाई बाजार के लिए नया एंट्री-लेवल वेरिएंट होगा। सुजुकी ऑस्ट्रेलिया के अनुसार, नया एडिशन "निश्चित रूप से जिम्नी के देश में वेटिंग पीरियड को कम करेगा" जो वर्तमान में लगभग 6-8 महीने का है। सुज़ुकी ने प्रतिस्पर्धी मूल्य के लिए जिम्नी लाइट के स्टैंडर्ड फीचर्स को हटा दिया है। बदलाव एसयूवी में अंदर और बाहर किए गए हैं। जिम्नी लाइट में 15 इंच के अलॉय व्हील्स के बजाय नए काले रंग के 15 इंच के स्टील के पहिए दिये जाएंगे। इसके अलावा कंपनी ने फॉग लैंप्स को हटा दिया है। इसमें प्लास्टिक टेक्सचर्ड साइड मिरर कैप और हैलोजन प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स मिलते हैं।

सुजुकी जिम्नी लाइट मौजूदा मॉडल में पेश किए गए 7-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम के बजाय एक बेसिक इन-डैश रेडियो/सीडी प्लेयर से लैस होगी। इसे उसी 1.5-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाना जारी रहेगा जो 100bhp की पावर और 130Nm का टार्क पैदा करता है। सुजुकी लाइट सिर्फ मैनुअल वर्जन में आएगी। एसयूवी के महंगे वर्जन में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाता है। नए मॉडल का प्रोडक्शन जापान में किया जाएगा, जबकि भारत नियमित जिम्नी के साथ-साथ 5-डोर टर्बोचार्ज्ड वेरिएंट का प्रोडक्शन करेगा।

सुजुकी ऑस्ट्रेलिया के जीएम माइकल पचोटा ने कहा कि जिम्नी लाइट ऑर्डरिंग प्रक्रिया "क्यू सिस्टम के साथ ग्राहक के ऑर्डर के आधार पर आवंटित की जाएगी जैसा कि हमने 2021 में मौजूदा जिम्नी के साथ किया है।" सुजुकी जिम्नी लाइट को ऑस्ट्रेलिया में 1 अगस्त, 2021 को लॉन्च किया जाएगा। 5-डोर सुजुकी जिम्नी को 2022 में पेश किया जाएगा। भारत में, एसयूवी के जुलाई 2022 तक पेश होने की उम्मीद है। यह कथित तौर पर 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से लैस होगी जो वर्तमान में स्विफ्ट स्पोर्ट को पावर देता है। एसयूवी 300 मिमी लंबे व्हीलबेस पर सवारी करेगी।

थार से होगी टक्कर : सुजुकी जिम्नी के भारत में लांच के बाद इसकी टक्कर महिंद्रा की पॉपुलर एसयूवी थार से होगी। जानकारी के लिए बता दें कि थार को कंपनी ने पिछली साल अक्टूबर नें जनरेशन अपडेट दिया था। जिसके बाद से इस पॉपुलर ऑफ रोडर की भारत में जबरदस्त मांग है जिसके चलते थार का वेटिंग पीरियड कई राज्यों में एक साल तक जा पहुंचा है। थार के अलावा भारत में लांच के बाद फोर्स की अपकमिंग ऑफ रोडर एसयूवी फोर्स गुरखा से भी होगी।

chat bot
आपका साथी