सबसे पहले इस देश में लांच होगी सुजुकी जिम्नी लाइट, एसयूवी की डिटेल जानकारी आई सामने

जापानी वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी अपनी पॉपुलर ऑफ रोडर जिम्नी के लाइट वैरिएंट को लांच करने जा रही है। यह बात कंफर्म हो चुकी है। हालांकि जिम्नी लाइट के इंडिया में लांच होने को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 01:53 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 01:53 PM (IST)
सबसे पहले इस देश में लांच होगी सुजुकी जिम्नी लाइट, एसयूवी की डिटेल जानकारी आई सामने
सबसे पहले इस देश में लांच होगी सुजुकी जिम्नी लाइट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जापानी वाहन निर्माता कंपनी कंपनी Suzuki अपनी लोकप्रिय Suzuki Jimny SUV का और भी अधिक किफायती वैरिएंट लांच करने की तैयारी कर रही है। इस बात को हम आपसे पहले साझा कर चुके हैं। लेकिन अब मिल रही ताज़ा जानकारी के अनुसार इस नए वैरिएंट का नाम Suzuki Jimny Lite होगा और यह सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च किया जाएगा। तो चलिए आपको इसके बारे में कुछ और जानकारी देते हैं

आपको बता दें सुजुकी जिम्नी लाइट में कुछ फीचर्स और उपकरणों का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा, जो कि मौजूदा समय में ग्लोबल स्तर पर बेची जा रही Suzuki Jimny Sierra पर स्टैंडर्ड तौर पर मिलते हैं। इसके अलावा Jimny Lite में अलॉय व्हील्स भी देखने को नहीं मिलेंगे इसके स्थान पर एसयूवी के लाइट वैरिएंट में ब्लैक स्टील व्हील दिये जाएंगे। गौरतलब है कि ऐसी चर्चाएं भी तेज़ है की भारत में जिम्नी का 5 डोर वैरिएंट लांच किया जाएगा जो कि अगले साल तक बाज़ार में एंट्री मार सकता है।

फिलहाल अपनी स्टोरी पर वापस आते हैं और आपको जिम्नी लाइट के इंजन और डिज़ाइन के बारे में बताते हैं। इसके डिजाइन की बात करें तो Suzuki Jimny Lite में फॉग लैंप और प्रोजेक्टर हेडलैंप की भी कमी होगी। वैसे देखा जाए तो इसके इंजन में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा। जिसका मतलब है कि Jimny Lite में भी इसके स्टैंडर्ड वैरिएंट के समान ही 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल होगा, जो 102 बीएचपी की पावर देता है और इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

इंटीरियर और कनेक्टिवीटी फीचर्स की बात करें तो जिम्नी लाइट में स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम को भी हटा दिया गया है, लेकिन कंपनी इसमें 2-DIN शानदार ऑडियो सिस्टम का इस्तेमाल करेगी, जो भारतीय बाजार में बेची जाने वाली Maruti Suzuki की मिड-स्पेक मॉडलों में इस्तेमाल किया जाता है। जिम्नी लाइट को सबसे पहले कंगारुओं के देश यानी ऑस्ट्रेलिया में उतारा जाएगा। यह वैरिएंट इस SUV के अधिक महंगे वैरिएंट्स की तरह ही कम रेंज सहित स्टैंडर्ड 4-व्हील ड्राइव गियर के साथ आता है। Jimny Lite को जापान में बनाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी