लग्जरी कारों में भी पकड़ रहा है एसयूवी का जोर

दुनियाभर में अपनी महंगी स्पोर्ट्स कारों के लिए फेमस इटली की लेम्बोर्गिनी ने अपनी पहली सुपर एसयूवी उरुज की डिलीवरी कर भारत के कार बाजार में भी इस सेगमेंट में प्रवेश कर लिया है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Mon, 17 Sep 2018 11:50 AM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 08:08 AM (IST)
लग्जरी कारों में भी पकड़ रहा है एसयूवी का जोर
लग्जरी कारों में भी पकड़ रहा है एसयूवी का जोर

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। सुपर लग्जरी कारों के बाजार में भी अब एसयूवी का क्रेज काफी बढ़ने लगा है। दुनियाभर में अपनी महंगी स्पोर्ट्स कारों के लिए फेमस इटली की लेम्बोर्गिनी ने अपनी पहली सुपर एसयूवी उरुज की डिलीवरी कर भारत के कार बाजार में भी इस सेगमेंट में प्रवेश कर लिया है। उरुज के साथ कंपनी को उम्मीद है कि उसके वाहनों की बिक्री में अगले दो-तीन साल में तीन गुना तक वृद्धि हो जाएगी।

लैम्बॉर्गिनी के इंडिया हेड शरद अगरवाल ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा कि उरुस को लेकर भारतीय ग्राहकों में भी उत्साह है और इसकी मांग को देखते हुए बिक्री के आंकड़ों को लेकर कंपनी आश्वस्त है। भारतीय कार बाजार में इस वक्त सुपर स्पोर्ट्स कारों की हिस्सेदारी करीब 70 कार सालाना की है। शरद ने बताया कि इसमें लेम्बोर्गिनी की हिस्सेदारी 40 फीसद है।

अगरवाल कहते हैं कि घरेलू कार बाजार में जिस तरह एसयूवी की मांग बढ़ रही है उसका असर लक्जरी कार सेगमेंट पर भी दिख रहा है। भारतीय परिवारों की जरूरतों को समझते हुए कंपनी ने इस सेगमेंट में उरुस को उतारा है। 5 सीटर इस सुपर एसयूवी के लिए लेम्बोर्गिनी ने खास टर्बो इंजन का इस्तेमाल किया है। इस कार को डिजाइन करने से पहले भारतीय ग्राहकों से भी फीडबैक लिया गया। भारतीय बाजार में उरुस की बेसिक कीमत 3.10 करोड़ रुपये है। लेकिन अगरवाल के मुताबिक आमतौर पर ग्राहक अपनी पसंद के हिसाब से तैयार कराते हैं जिसके बाद इसकी कीमत और बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि इस सेगमेंट की विदेशी कारों पर लगने वाला टैक्स इनकी कीमत में बहुत अधिक वृद्धि कर देता है। यही वजह है कि इस सेगमेंट में कारों की वृद्धि दर धीमी रहती है। 

chat bot
आपका साथी