भारत में तैयार हो रही Skoda Kushaq आई सामने, शानदार फीचर्स से लेस है ये कार जानें कब होगी लांच

भारत में तैयार हो रही Skoda Kushaq आई सामने

स्कोडा की प्रोजेक्ट 2.0 के तहत बनाई जा रही मिड-साइज एसयूवी Kushaq की कंपनी ने पहली झलक दिखा दी है। खास बात यह है कि इस कार का निर्माण भारत में ही किया जा रहा है। कंपनी का कहना है कि मार्च में इस कार का वर्ल्ड प्रीमियर किया जाएगा।

Publish Date:Mon, 25 Jan 2021 05:32 PM (IST) Author: Rishabh Parmar

 नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा ने भारत में बनी अपनी पहली मिड-साइज़ एसयूवी  कुशक (Kushaq)की झलक दिखाई है। कंपनी की तरफ से आने वाली यह पहली कार है, जिसे  MQB-A0 प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इस एसयूवी की खास बात यह है कि इसका नाम संस्कृत शब्द से रखा गया है। कंपनी की तरफ से संस्कृत में नाम वाली यह पहली कार है, इस मिड-साइज़ एसयूवी को भारतीय ग्राहकों की प्राथमिकताओं को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है। स्कोडा की कुशक का भारत में ही प्रोडक्शन होगा और इसे दुनियाभर में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

कंफर्ट की बात करें तो इस कार में भारतीय सड़कों के हिसाब से बेहतरीन ड्राइविंग का एक्सपीरियंस, कंफर्टेबल सीट्स लेटेस्ट टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, के साथ आधुनिक फीचर्स देखने को मिलेंगे। इसके साथ ही यह कार दो इंजन ऑप्शन के साथ आती है जिसमें  1.0-लीटर और 1.5 लीटर TSI शामिल हैं।  मार्च 2021 में भारत में ऑल-न्यू स्कोडा KUSHAQ का वर्ल्ड प्रीमियर किया जाएगा। स्कोडा ऑटो की अगुवाई में इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में, ऑल-न्यू स्कोडा KUSHAQ MQB-A0-IN आर्किटेक्चर पर विकसित वाहनों की एक नई पीढ़ी की पहली कार है, जिसे भारतीय ग्राहकों की चुनौतीपूर्ण मांगों के हिसाब से बनाया गया है। यह एसयूवी 2,651 मिमी के व्हीलबेस के साथ आती है। जो अपने सेग्मेंट में सबसे ज्यादा है।

स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ने कहा, 'भारत में 2.0 प्रोजेक्ट के तहत आने वाले कई मॉडलों की शुरुआत स्कोडा कुशक से हो रही है। इसे भारतीय ग्राहकों की मांग को मद्देनज़र रख कर तैयार किया गया है। भारत में आने वाली स्कोडा कुशक को विशिष्ट MQB A0-IN प्लेटफॉर्म पर लॉन्च करना हमारे लिए गर्व की बात है।' वहीं स्कोडा के सीईओ Thomas Schäfer ने कहा कि, स्कोडा ऑटो ने भारतीय बाजार की जरूरतों को पूरा करने के लिए विशेष रूप से कुशक को तैयार किया है। मुझे पूरा विश्वास है कि यह मॉडल हमारे भारतीय ग्राहकों को जरूर पसंद आएगा। बता दें सुरक्षा के लिहाज़ से इस कार में 6 एयरबैग्स दिये गए हैं। इसके अलावा इस एसयूवी में हिल-होल्ड कंट्रोल, रेन और लाइट सेंसर्स के क्रूज कंट्रोल सिस्टम भी दिया गया है। 

स्कोडा कुशक इंजन: नई स्कोडा KUSHAQ टीएसआई इंजनों द्वारा संचालित हैं जो फ्रंट पहियों पर पावर ट्रांसफर करते हैं। इसमें   1.0-लीटर और 1.5-लीटर टीएसआई इंजन उपलब्ध कराए जाएंगे। अलग-अलग वेरिएंट के हिसाब से कार के तीन गियरबॉक्स ऑप्शन दिये जाएंगे। 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड ऑटोमैटिक और 7-स्पीड डीएसजी। TSI तकनीक के लाभों को ध्यान में रखते हुए, दोनों ही इंजन ऑप्शन शानदार हैं और एक बेहतरीन पर्फोरमेंस के साथ जबरदस्त माइलेज देने का भी वादा करते हैं। 2025 तक, स्कोडा ऑटो और फॉक्सवैगन का लक्ष्य प्रोजेक्ट 2.0 के तहत भारत के बाजार में संयुक्त रूप से 5% प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करना है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.